सुरेश राठखेडा की प्रंचड जीत में एनपी शर्मा भी रहे ट्रम्प कार्ड: बोलते हैं आंकडे - Shivpuri news

शिवपुरी। पोहरी विधानसभा सीट के परिणाम अब सामने हैं सुरेश राठखेडा की जीत ने चुनावी पंडितो के सभी आंकडे ध्वस्त कर दिए। लोग अपने अपने हिसाब से इस चुनावी जीत का आंकलन कर रहे हैं। लेकिन यह बात सभी स्वीकार कर रहे हैं कि सुरेश राठखेडा की इस प्रचंड जीत में कांग्रेस का हाथ छोडकर भाजपा में शामिल हुए एनपी शर्मा एक ट्रम्प कार्ड हैं।

एनपी शर्मा कांग्रेस से टिकिट की मांग कर रहे थे पूर्व मण्डी अध्यक्ष एनपी शर्मा,लेकिन कमलनाथ ने एनपी शर्मा पर भरोसा ना जताते हुए पूर्व विधायक हरिबल्लभ शुक्ला को अपना प्रत्याशी बनाया। जैसा कि विदित हैं कि पोहरी विधानसभा जातिगत से श्रापित विधानसभा हैं। यहां दोनो ही पार्टिया केवल ब्राहम्मण और धाकड समाज के नेताओ पर दांव लगाती हैं।

उस उपचुनाव में भाजपा से धाकड प्रत्याशी और कांग्रेस से ब्राहम्मण प्रत्याशी मैदान में थे। भाजपा को चुनाव जीतने के लिए ब्राहम्मण मत भी चाहिए थे। इसी चुनावी रणनीति में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एनपी शर्मा को भाजपा में शामिल कर लिया। यह मानसिक गेम खोला गया। भाजपा की ओर से पोहरी क्षेत्र के प्रभाव वाले ब्राहम्मण नेता नरेन्द्र विरथरे,विवेक पालीवाल अब एनपी शर्मा का नाम ओर जुड गया। मैसेस क्लीयर था कि इस ब्राहम्मण जाति भी भाजपा के उम्मीदवार सुरेश राठखेडा को वोट कर सकती और ऐसा की कुछ हुआ।

दूसरा ट्रम्प कार्ड एनपी शर्मा स्वयं बने। एनपी शर्मा मुडखेडा गांव के मूल निवासी हैं। और सतनवाडा और नरवर पट्टी पर उनका प्रभाव हैं। आदिवासी वोटो पर उनकी पकड हैं। इसका सीधा—सीध फायदा सुरेश राठखेडा को मिला।

अब बात आंकडो की करते हैं सतनवाडा में 5 पोलिंग और कांकर की 2 पोलिंग की ही बात करे तो इन 7 पोलिंगो पर भाजपा ने 1825 वोट मिले हैं और कांग्रेस को 888 वोट मिले हैं। इस पटटी पर ब्राहम्मणो की ताकत धौलागढ गांव भी आता हैं इस गांव में से भाजपा को जीत मिली हैं। इस पूरी पट्टी पर भाजपा ने अपने झंडे गढे हैं। पिछली बार इस पट्टी से कांग्रेस को भाजपा की तुलना में अधिक मत मिले थे।


लेकिन इस बार ऐसा नही हुआ हैं। कुल मिलाकर एनपी शर्मा के दल बदलने से पोहरी विधानसभा में एक मानसिक प्रेशर ब्राहम्मण मतदाताओ पर बना साथ ही सतनवाडा पट्टी पर भाजपा प्लस हुई इस कारण यहां लिखा जा सकता हैं कि भाजपा की इस जीत में कही—कही एनपी शर्मा ने सारथी की भूमिका अदा की हैं।