करैरा के मूंगफली दाने में प्रोटीन की मात्रा 26% से अधिक है: कलेक्टर ने किया प्लांटो का निरिक्षण - Shivpuri News,

शिवपुरी। सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद का चयन किया जाना है जिसके लिए कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने करैरा के मूँगफली प्लांटो एवं ग्राम छितरी में राईस मील का निरीक्षण किया और उत्पादों की गुणवत्ता के बारे मे जानकारी ली। उन्होंने जिला अध्यक्ष भारतीय उद्योग व्यापार मंडल संजय पहारिया एवं अन्य व्यापारियों से चर्चा की।

व्यापारियों ने बताया कि यहाँ करीब 70 मूँगफली दाना प्लाट और जिले में बड़ी संख्या में प्लांट लगे हुए है, जो करीब 40 से 50 हजार लोगों को रोजगार दे रहे है। करैरा के मूँगफली दाने में प्रोटीन की मात्रा 26 परसेंट से अधिक है। मूंगफली तेल में प्रोटीन की मात्रा 45 से 50 परसेंट से अधिक हो जाती है। 

अभी इसकी सप्लाई करैरा एवं जिले भर से गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, छत्तीसगढ़ तक की जा रही है और बड़े-बड़े एक्सपोर्ट को भी करैरा का माल गुजरात पोर्ट बंदरगाह पर बड़ी मात्रा में डिलीवर किया जा रहा है। व्यापारियों द्वारा यहां पर प्रशिक्षण एवं लैब की व्यवस्था कराने की मांग की गई जिससे कि शिवपुरी जिला एक जिला एक उत्पाद में मध्य प्रदेश में उच्च स्थान पर आ सके।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रवर्तित योजना है और आत्मनिर्भर भारत अभियान के अतंर्गत प्रारंभ की गई है। इस योजना का उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में असंगठित रूप से कार्य कर रहे छोटे उद्यमियों को बढ़ावा देना और इस क्षेत्र में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का निर्माण करना है। 

इसके साथ ही इस क्षेत्र से जुड़े कृषक उत्पादक संगठनों, स्व सहायता समूहों सहकारी उत्पादकों को भी सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत 2020-21 से 2024-25 के मध्य 2 लाख सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को वित्तीय, तकनीकी एवं विपणन सहयोग प्रदान किया जाएगा।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह के भ्रमण के दौरान करैरा एसडीएम श्री राजन बी नाडिया, महाप्रबंधक उद्योग विभाग श्री एन.एल.श्रीवास्तव, सहायक प्रबंधक उद्योग विभाग श्री अजय तिवारी, तहसीलदार श्री जी.एस.बैरवा, आरआई श्री विनोद सोनी, पटवारी श्री राकेश गुप्ता, व्यापारी श्री ओमप्रकाश पहारिया अध्यक्ष गल्ला व्यापार संघ, श्री मनीष अग्रवाल, श्री संजीव सिंघल, श्री नेमिचन्द्र जैन, श्री दिनेश बिलगैया, श्री योगेश गुप्ता, श्री विकास व्याघ्र, श्री संजय बिलैया, श्री दीपेश गुप्ता आदि उपस्थित रहे।