रेडिएंट कॉलेज: सावधानियों के साथ ITI में शुरू किया गया नियमित प्रशिक्षण - SHIVPURI NEWS

NEWS ROOM
शिवपुरी।
चेहरे पर मास्क, थर्मल स्कैनर से तापमापी की जाँच, छः फीट की दूरी जैसे नियमों के साथ 21 सितम्बर से आई.टी.आई में प्रशिक्षण प्रांरभ हो गया है। 22 मार्च से लॉकडाउन के साथ सारे देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई.टी.आई) में भी प्रशिक्षण बंद हो गया था। पूरे छह माह बाद भारत सरकार द्वारा सर्वप्रथम आई.टी.आई में नियमित क्लासरूम प्रशिक्षण प्रांरभ कर दिया गया है।

जिले में भारत सरकार की क्वालिटी ग्रेडिंग में प्रथम स्थान पर स्थित प्रथम निजी आई.टी.आई रेडिऐन्ट में 21 सितम्बर से क्लासेस प्रांरभ हो गई है। रेडिऐन्ट ग्रुप के संचालक शाहिद खान ने बताया कि आई.टी.आई में कौशल प्रशिक्षण पर बल दिया जाता है इसलिये इसमें जनरल प्रमोशन संभव नही है।

कौशल मंत्रालय द्वारा नियमित क्लासेस प्रांरभ करने के लिये एस.ओ.पी अर्थात नियम-निर्देशिका जारी की गई है जिसमें प्रशिक्षण हेतु सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान दिया गया है जिसमें विद्यार्थियों को मास्क पहनना हेण्ड सेनेटाइज करना, 2 मीटर की दूरी व गेट पर ही थर्मल स्कैनर से जाँच कराना आदि अनिवार्य किया गया है। संस्था में स्थान-स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को लेकर फ्लैक्स लगवाये गए है जिसका विद्यार्थियों द्वारा पालन किया जा रहा है।

जिस पर अमल करते हुए देश की सभी आई.टी.आई को प्रशिक्षण प्रांरभ करने का निर्देश मिल गया है व 40 दिन के प्रशिक्षण के पश्चात् नबम्वर माह के प्रथम सप्ताह में इसकी परीक्षायें भी सम्पन्न कराई जायेंगी। शाहिद खान संचालक रेडिऐन्ट आई.टी.आई ने बताया कि प्रथम दिन छात्रों की संख्या कम रही परंतु आने वाले दिनों में संख्या बढ सकती है। आपने विद्यार्थियों से भयमुक्त होकर प्रशिक्षण हेतु अधिक से अधिक संख्या में आने की अपील की है। 
G-W2F7VGPV5M