मां के दूध में शारीरिक, मानसिक ताकत और अटूट विश्वास है: डीपीओ सुंदरियाल / SHIVPURI NEWS

NEWS ROOM

शिवपुरी। विश्व सप्ताह स्तनपान 2020 के प्रथम दिन स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन, महिला बाल विकास विभाग एवं बीएनएफ द्वारा संयुक्त रुप से बाल शिक्षा केन्द्र गौशाला स्थित पार्क में सोसल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए गर्भवती, धात्री एवं किशोरी बालिकाओं के लिए लेपटाॅप पर भोपाल से लाईव यूटयूब पर माननीय मंत्री महिला बाल विकास श्रीमती ईमरती देवी द्वारा पूरे प्रदेश में एक साथ विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत अमृतपान अभियान का शुभांरभ किया और गर्भवती माताओं एंव किशोरी बालिकाओं ने धैर्यपूर्वक सुना देखा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी डी.के.सुन्दरियाल ने भी अपने विचार रखे और गर्भवती माताओं की सासों से अनुरोध किया कि जैसे ही इन गर्भवती माताओं का प्रसव हो तो जन्म के तुरन्त बाद मां का पहला पीला गाढा दूध नवजात को जरुर पिलाए और यह तभी संभव हो सकता हैं जब घर की सासु मां एवं पुरुष स्तनपान को प्रोत्साहन करने में जज्जा की मदद करें क्योंकि मां के दूध में शारीरिक, मानसिक ताकत और अटूट विश्वास होता है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने गर्भवती माताओं के लिए स्वयं सेवी संस्था द्वारा बनाया गया स्तनपान को बढ़ावा देने वाला पोस्टर उपस्थित गर्भवती माताओं को प्रदान किया एवं आहवान किया कि इसको आप अपने घरों पर लगाए जहा कि आप बच्चे का आराम से बैठकर दूध पिलाती है। इसके बाद गर्भवती धात्री एवं किशोरी बालिकाओ को वन विभाग द्वारा प्रदान किये उतम किस्म के पांच पांच फलदार पौधे वितरित किए जिसकों कि माताओं के घर जाकर लगवाया गया एवं जिसका कि लाभ दो साल बाद जज्जा बच्चा को एवं पूरे परिवार को मिलेगा।

कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी देते हुए संस्था के संयोजक रवि गोयल ने बताया कि संस्था द्वारा पूरे सप्ताह अनेक गतिविधियों को आयोजन होना है आज जो मुख्य कार्यकम हुआ उसमें माननीय मंत्री श्रीमती ईमरती देवी का लाईव वीडियों उपस्थित माताओं को प्रदर्शित किया एवं इसके बाद डीपीओ महिला बाल विकास द्वारा गर्भवती माता मनीषा आदिवासी के घर जाकर पांच फलदार पौधे रोपित किये जिसमें कि अमरुद, अनार, सीताफल, आबंला एवं नींबू जिससे कि यह परिवार में एक सन्देश जाए कि जैसे हम पौधो को बड़ा करते है, समय पर पानी खाद देते है।

ठीक उसी प्रकार हमें नवजात को जन्म एक घण्टे के अन्दर स्तनपान , 6 माह तक केवल स्तनपान कराना इसके अलाबा पानी घुटटी या शहद कुछ भी नही देना है। इसके साथ सुपोषण सखी श्रीमती छाया गौड़ ने बताया कि हम और आंगनवाड़ी सहायिका घर घर जाकर गर्भवती धात्री एवं कुपोषित बच्चों के माता पिता को स्तनपान के बारे में परामर्श दे रहे है आज जो स्तनपान की जानकारी देने वाला पोस्टर मिला है।

उसको भी आज 10 गर्भवती माताओं के घर लगवाया एवं उनसे कहा कि आपके अपने प्रसव के बाद जैसे ही बच्चे का जन्म हो तो तुरन्त पहला पीला गाढ़ा दूध जिसको कि खींस भी कहते है जो कि बच्चे के लिए अमृत है वह जरुर पिलाना है कार्यक्रम में सेक्टर पर्यवेक्षक सुश्री निवेदिता मिश्रा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को एक स्वस्थ संसार के लिए स्तनपान का समर्थन करने का संकल्प कराया एवं कहा कि मां के दूध के साथ बाप का प्यार और सहयोग बच्चे के लिए संजीवनी का काम करता है।

अपने बच्चे को सुपर बच्चा बनाए, जन्म के तुरन्त बाद सिर्फ और सिर्फ मां का दूध ही पिलायें। अन्त में मुख्य अतिथि ने सुपोषण सखी छाया गौड़ को निःस्वार्थ रुप से कार्य करने के लिए कुकर देकर सम्मानित किया। एवं इसके साथ साथ कुपोषित बच्चे के लिए विशेष अल्प मानक आहार के पैकेट एवं मल्टी विटामिन की सीरप प्रदान की। 

इस कार्यक्रम में गर्भवती, धात्री, किशोरी बालिकाए, डीपीओ महिला बाल विकास, शक्तिशाली महिलना संगठन के रवि गोयल एंव उनकी पूरी टीम , आंगनवाड़ी सहायिका सीमा ओझा, सुपोषण सखी छाया एवं समुदाय की अनुभवी बुजुर्ग माताओं ने भाग लिया।
G-W2F7VGPV5M