छर्च के प्राईवेट स्कूल के कारण नवोदय विदयालय की प्रवेश प्रक्रिया रूकी, खरीदी गई है मार्कशीट / Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। छर्च के एक प्राईवेट स्कूल के कारण नवोदय विदयालय शिवपुरी की इस साल की 6वीं क्लास की प्रवेश प्रक्रिया रूकने की खबर आ रही हैं। बताया जा रहा हैं कि छर्च के इस प्राइ्वेट स्कूल ने मुरैना जिले के छात्रो को 5वीं क्लास की मार्कशीट बैची हैं जो नवोदय विदयालय के प्रवेश में उपयोग की गई हैं। अब इसे मामले की जांच नरवर तहसीलदार कर रहे हैं।

पहले पढे प्रवेश प्रक्रिया के नियम, कैसी मिली खरीदी हुई मार्कशीट

जिले के नरवर तहसील स्थित नवोदय स्कूल में 6वीं कलास की 80 सीटो पर प्रवेश के लिए सैकडो छात्रो ने आनलाईन फार्म भरे हैं। नवोदय विदयालय में सिर्फ शिवपुरी जिले के छात्र ही प्रवेश ले सकते हैं। फार्मो की स्कूटिनी में ऐसे छात्रो के फार्म मिले है जो मुरैना जिले की कैलारस तहसील के निवासी हैं लेकिन उन्होने 5वीं क्लास पास की हैं शिवपुरी जिले के पोहरी तहसील के छर्च गांव के प्राईवेट स्कूल से।

सवाल उठ रहे हैं कि छर्च से कैलारस लगभग 150 किमी दूर हैं पांचवी में पढने वाला बच्चा कैसे छर्च रहा होगा और पढा होगा। और ऐसा क्या था इस स्कूल में कि इतनी दूर से बच्चे पढने आए। कुल मिलाकर यह पूरा एक षडयंत्र था। मार्कसीट बेची गई हैं। इस स्कूल के संचालक और अभिभावको पर मामले दर्ज होने चाहिए।

ओबीसी कोटा गडबडाया,मिली हैं फर्जी 23 अंकसूची

स्कूल प्रबंधन को 23 छात्रों के फार्म मुरैना जिले की कैलारस तहसील के छात्रों के मिले हैं। सभी छात्र ओसीबी वर्ग के हैं। स्कूल में कुल 80 सीटें हैं जिसमें से ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए 23% सीट आरक्षित हैं। लेकिन अकेले मुरैना जिले से 28.75% छात्रों ने फार्म भर दिए हैं।

ऐसे में शिवपुरी जिले से एक भी ओबीसी के छात्र को प्रवेश नहीं मिल पाएगा। एक तरह से शिवपुरी जिले के छात्रों का हक मुरैना जिले के छात्र हड़पना चाहते हैं। लेकिन स्कूल प्रबंधन की सजगता से प्रवेश प्रक्रिया रोक दी गई है। फार्मों की जांच पड़ताल के बाद असलियत सामने आएगी।

मामले की तहसीलदार द्वारा जांच की जा रही

नवोदय स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया के दौरान सामने आए 23 फार्मोंं को लेकर कलेक्टर द्वारा मामले की जांच नरवर तहसीलदार से करने को कहा है। तहसीलदार द्वारा प्रवेश प्रक्रिया में आए फार्मों की जांच की जाएगी। बता दें कि नवोदय स्कूल में प्रवेश के लिए ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए पहली बार आरक्षण प्रक्रिया अपनाई गई है। इसलिए दूसरे जिले के छात्रों को प्रवेश दिलाने की कोशिश की जा रही है।

स्कूल संचालक जांच के दायरे में

पोहरी तहसील के छर्च के एक निजी स्कूल से उक्त सभी छात्रों को पास कराया गया है। जबकि कैलारस और छर्च की दूरी काफी है। यहां तक कि पोहरी तहसील मुख्यालय के छात्र भी छर्च के निजी स्कूल में पढ़ना नहीं चाहेंगे। कैलारस के छोटे बच्चाें को किस तरह पढ़ाया और मार्कसीट जारी कर दी, इसकी जांच होने पर हकीकत सामने आ जाएगी।

पोहरी से 5वीं कक्षा पास करना बताया जा रहा

मुरैना जिले की कैलारस तहसील के जिन छात्रों के फार्म भरे गए हैं उनके द्वारा कक्षा 5वीं शिवपुरी जिले की पोहरी तहसील के किसी स्कूल से पास करना दर्शाया जा रहा है। जबकि मूलत: उक्त सभी छात्र मुरैना जिले के रहने वाले हैं। हालांकि नवोदय स्कूलों में प्रवेश के लिए संबंधित जिले से पांचवी कक्षा पास करने पर प्रवेश देने का प्रावधान है। उक्त छात्र धाकड़ जाति के बताए जा रहे हैं।

जांच करा रहे हैं

नवोदय स्कूल नरवर में 80 में से 40 सीटों पर प्रवेश हो गया है। प्रवेश प्रक्रिया 15 जुलाई तक चलेगी। ऑनलाइन फार्म डाउनलोन करने पर 23 फार्म संदिग्ध हैं। धाकड़ जाति के सभी बच्चे मुरैना जिले के रहने वाले हैं। जबकि उन्हें शिवपुरी जिले के किसी स्कूल से पास होना दर्शाया है। मामला संदिग्ध होने पर प्रवेश प्रक्रिया रोक दी है। मामले से कलेक्टर को अवगत करा दिया है।
आर कृष्णा, प्राचार्य, नवोदय स्कूल नरवर जिला शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M