नाबालिग की मां ने कहा: साहब, TIME खराब हैं और दिन भर काम पर जाती थी; कर दी शादी

Bhopal Samachar

पिछोर। चाइल्ड लाइन 1098 पर संकट मोचन कॉलोनी पिछोर निवासी केवट समाज में 13 वर्षीय बालिका के बाल विवाह की सूचना मिली। चाइल्ड लाइन द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल एवं बाल कल्याण समिति को जानकारी दी। सूचना पर परियोजना अधिकारी अरविंद तिवारी,पर्यवेक्षक प्रमिलेश शर्मा को कार्रवाई के लिए भेजा।

बुधवार सुबह 11 बजे जब टीम मौके पर पहुंची तो घर पर ताला मिला और घर के बाहर एक छोटा मंडप मिला जिसे देखकर बाल विवाह होना प्रमाणित हुआ। आसपास के लोगों के कथन लिए।

पंचनामा बनाया और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ममता मांझी के रिकार्ड अनुसार बालिका की उम्र 15 वर्ष मिली। शाम 5 बजे टीम फिर मौके पर पहुंची तो घर पर बालिका की मां मौजूद थी। मां ने कहा कि साहब,में काम पर जाती थी और सयानी हो गई बिटिया घर में अकेली रहती थी। कुछ मन में डर सा बना रहता था,इस वजह से बेटी के हाथ पीले किए। कब किए, कहां किया,अब ये मत पूछो।यह बात नाबालिग बेटी का विवाह करनेवाली मां ने पूछताछ करने गई टीम के सवालों के जवाब में कही।

दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी
बालिका का बाल विवाह उसकी मां ,रिश्तेदारों एवं परिजनों ने कर दिया है। हम बाल विवाह में सहयोगियों की जानकारी जुटा रहे है। गुरुवार को दोषियों के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज कराएंगे। अरविंद तिवारी,परियोजना अधिकारी
G-W2F7VGPV5M