लोकडाउन की उड़ रही धज्जियां, सोशल डिस्टेंसिंग भी बनी मजाक, बाहर से आ रहे है ड्रायवर | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार आह्वान करने में लगे हुए हैं कि नागरिकों को घर में सुरक्षित रहना चाहिए साथ ही सोशलडिस्टेंसिन का पालन करना चाहिए। लेकिन जिला प्रशासन इस बात को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा हैं क्योंकि हाल ही में सब्जी मंडियों में जो हालात देखने को मिल रहे हैं

साथ ही कृषि उपज मंडी में न तो हम्मालों द्वारा मास्क लगाए जा रहे हैं न ही व्यापारियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले कृषक भी इस बात ध्यान नहीं रख रहे हैं। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि कहीं न कहीं कोरोना जैसी बीमारी को फैलाने में पीछे नहीं रहेंगी।

22 मार्च से शुरू हुआ लोकडॉन इन दोनों जैसे जैसे समय समय गुजरता रहा है वैसे वैसे लोगो ने लोकडॉन को हल्के में लेना शुरू कर दिया है। इसे यूं समझा जा सकता है कि प्रधानमंत्री जन धन खाता निकालने आ रहे उपभोक्ता हो या फिर सुबह 7 से 11 बजे तक खुलनेवाला बाजार इन दोनों ही हालातो में एक ओर जहां लोकडॉन की सरेआम धज्जियाँ उड़ाई जा रही है

वही दूसरी ओर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नही किया जा रहा। इससे प्रतीत होता है कि जो कोरोना सायरस इन दिनों सेंकडो लोगो को अपना काल बनाकर शिकार कर चुका है वहा वायरस अभी भी कई मासूम जिंदिगीयों से खिलवाड़ कर रहा है और लोग है कि यह सब समझने के वजाए इस लोकडॉन मे बनाये नियमो की अवहेलना कर रहे है।

जिससे यह वायरस अन्य लोगो मे भी फेल सकता है इसलिए लोकडॉन में नियम पालन बातए गए है और इस नियमो का पालन करना अनिवार्य है परंतु लोग यही नियमो को दरकिनार कर सोशल डिस्टेंसिंग को भी नही देख रहे। जिससे कोरोना वायरस की दस्तक होने की सम्भवना है। हालांकि पुलिस इस ओर काम कर रही है बाबजूद इसके लोग अभी भी अपनी मनमर्जी पर उतारू है।

ग्रामीण अंचलों में भी नहीं किया जा रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कोरोना वायरस से बचाव का एक माध्यम सोशल डिस्टेंसिंग भी है लेकिन देखने में आ रहा है कि अधिकांश शहर के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा।

जानकारी के अनुसार शिवपुरी, कोलारस, नरवर, करैरा, पिछोर, बदरवास, बैराड़ तहसील आदि के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना वायरस के चलते ग्रामीण अंचलों में दुकानदार एवं सब्जी हाथ ठेला के द्वारा अपनी दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करते हुए 2 गुना रेट पर सामान बेचकर गरीब लाचार ग्रामीणों से अधिक दाम भी वसूल कर अपने निजी लाभ लिया जा रहा है और वह इस लाभ में यह भी नहीं देख रहे कि इस कोरोना वायरस में खतरनाक वायरस है।

जिसको यहां के दुकानदार व सब्जी विक्रेता नजरअंदाज अंदाज कर प्रशासन एवं जनता के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। एक ओर जहां कोरोना वायरस के नियम निर्देशों को धूमिल किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर सोशल डिस्टेंसिंग ना होने के कारण लोग एक-दूसरे से सटकर खरीददारी कर रहे है वहीं मनमाना दाम भी आमजन को यहां चुकाना पड़ रहा है।

मंडियों में बाहर से आ रहे ट्रक ड्रायबर
मंडियों में माल लाने ले जाने वाले ट्रक ड्रायबर इन दिनों कृषि उपज मंडियों में बाहर से आ रहे हैं। न तो इन मंडियों में इन ट्रक ड्रायबरों की कोई स्क्रीनिंग की जा रही हैं और ना ही जांच जबकि मंडियों में इन दिनों ग्रामीण क्षेत्र से अत्याधिक संख्या में नागरिक आ रहे हैं और भीड़ भी एकत्रित हो रही हैं। ऐसी स्थिति में सोशलडिस्टेंशन का पालन सख्त आवश्यक हैं साथ ही जो बाहर से ड्रायबर आ रहे हैं उनकी स्क्रीनिंग होना भी अतिआवश्यक हैं। 
G-W2F7VGPV5M