कलेक्टर महोदय कोरोना फैलाना है या कि उसे रोकना हैं, कियोस्क और बैंकों के हाल बेहाल | Pohri News

Bhopal Samachar
संतोष शर्मा/पोहरी। भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने प्रत्येक संबोधन के दौरान सोशल डिस्टेंस बनाए रखने पर जोर दिया है, परंतु संक्रमण को रोकने के लिए अति आवश्यक इस नियम की अनदेखी कहीं मंहगी न पड़ जाए कलेक्टर महोदय.....

वर्तमान में शिवपुरी जिले में सैकड़ों की तादाद में किओस्क बैंक संचालित हैं, जोकि पैसों का लेनदेन कई वर्षों से करते चले आ रहे। यह समय थोड़ा विपरीत है इसमें सावधानी अति आवश्यक है, सोशल डिस्टेंस का पालन करना जरूरी है तभी तो हम इस गंभीर बीमारी को अपने घर गांव शहर और जिले में आने से रोक पाएंगें।

परंतु देखने में आ रहा है कि कई गांव के लोग खातों में जमा राशि को निकालने के लिए कस्बों में स्थित किओस्क बैंक तक सैकड़ों की संख्या में आ रहे हैं तथा बिना किसी नियमों का पालन किए, एक दूसरे से दूरी बनाए बिना भीड़ लगाए खड़े रहते हैं।

इनमें कई सारे गरीब, मजदूर, आदिवासी जोकि अन्य राज्यों में कोई राजस्थान, कोई बिहार, कोई गुजरात तो कोई उत्तर प्रदेश मैं काम करता था। जो अब अपने घरों को लौट आए हैं ऐसे लोग कोविड- 19 का वाहक भी हो सकता है, इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता ?

समाधान हेतु सुझाव
सोशल डिस्टेंस के मूल मंत्र को बनाए रखते हुए लोगों की जरूरतों को पूरा करना या उन्हें पूरा कराने की व्यवस्था करना जिले का कलेक्टर होने के नाते आपका दायित्व बनता है। लोगों को बड़ी आसानी से उन्हीं के गांव, उनके घरों तक रोका जा सकता हैं।

इसके लिए प्रत्येक किओस्क बैंक वाले को एक क्षेत्र या कुछ पंचायतों का दायित्व सौंपा जाए, वह वहां के सचिव, चौकीदार, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को साथ लेकर लोगों का पैसा निकाल सकता है। इससे एक ओर तो लोगों को कस्बों तक नहीं आना होगा, वहीं दूसरी ओर भीड़-भाड़ की स्थिति से भी बचा जा सकता है।
G-W2F7VGPV5M