लॉक डाउन में प्रशासन की मौन स्वीकृति से जारी है अवैध तालाब का निर्माण | bairad news

बैराड। शिवपुरी जिले में जिला प्रशासन की सख्ती के चलते जहां एक ओर लॉकडाउन का पालन कराया जाकर नागरिकों को कोरोना वायरस से वचाव के लिये प्रयास किये जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर कुछ प्रशासनिक अधिकारियों की मिलीभगत के चलते ग्रामीण स्तर पर अवैधानिक कार्यों को अंजाम देने के समाचार प्राप्त हो रहे हैं।

एैसी ही एक खबर शिवपुरी जिले के पोहरी अनुविभाग बैराड क्षेत्र में गोवर्धन थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम हर्रई से प्राप्त हुई। जहां ग्राम पंचायत हरई के सरपंच छिन्नोवाई बेडिया पति द्वारा जिला प्रशासन के सभी आदेशों को धता बताते हुये गोवर्धन थाना की मिलीभगत से ग्राम में निजी भूमि पर तालाब बनाये जाने का कार्य जेसीबी मशीन से कराये जाने का आरोप ग्रामवासियों द्वारा लगाया गया है।

जब इस संबंध में ग्राम पंचायत हर्रई के सचिव सोनू गोस्वामी से बात की तो उन्होंने बताया कि उक्त कार्य हमारी पंचायत द्वारा ना कराया जाकर किसी निजी व्यक्ति द्वारा कराया जा रहा था। लॉकडाउन में जेसीवी चलाने की सूचना हमने तहसीलदार व पटवारी को दे दी है। जेसीवी थाना गोवर्धन में रखवा दी गई है। सचिव द्वारा कार्य कराने वाले व्यक्ति का नाम नहीं बताया गया।

सूत्रों के अनुसार जेसीवी मशीन सेवानिवृत टीआई के नाम से बताई जा रही है। जिसे गोवर्धन थानाप्रभारी से परमीशन लेकर ग्रामपंचायत हर्रई में मनीषा वेडिया की निजी भूमि पर चलवाया जा रहा था। परन्तु जब ग्रामवासियों का विरोध हुआ तो थानेदार ने किसी कार्य की कहकर मशीन को गोवर्धन थाने में रखवा दिया है। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अलग अलग तरह से कथन दिये जाने पर संकेत मिलता है कि मिलीभगत के चलते इस अवैध कार्य को अंजाम दिया जा रहा होगा।
 
मनीषा वेडिया की जमीन पर बना रहा था तलैया जेसीवी चालक
जब इस संबंध में जेसीवी चालक ग्राम हर्रई निवासी लाखनसिंह रजक से बात की तो बताया गया कि जेसीवी मशीन शिवपुरी निवासी सेवानिवृत टीआई गुलावसिंह सेंगर के नाम है जिसे ग्राम हर्रई में लॉकडाउन के दौरान गोवर्धन थानाप्रभारी से परमीशन लेकर मनीषा वेडिया की निजी भूमि में चलाया जा रहा था। अभी किसी कार्य से कहकर मशीन को थानाप्रभारी गोवर्धन द्वारा थाने पर खडा किया गया है।

ये मशीन कहां चल रही थी, किसकी परमीशन से चल रही थी इसकी हमें कोई जानकारी नहीं है। हमने तो थाना में निजी कार्य से मशीन को बुलवाया है। यदि कहीं अवैध रूप से मशीन चल रही थी तो एसडीएम कार्यवाही करेंगी।
सुरेन्द्र यादव,थाना प्रभारी गोवर्धन


इस संबंध में शिकायत मेरे पास आई थी। जिसकी जांच हेतु मैंने तहसीलदार को बोल दिया है। जांच उपरान्त दोषी के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी।
पल्लवी बैध,एसडीएम पोहरी

इस संबंध में जानकारी प्राप्त हुई है। एसडीएम महोदय के आदेशानुसार हमने संबंधित हल्का के पटवारी को पूरी जानकारी हेतु भेजा है। बताया गया है कि कोई बेडिया अपनी निजी भूमि पर मशीन चलवा रहा था। वह किसकी परमीशन से लॉकडाउन में मशीन चलवा रहा था इसकी जानकारी ली जायेगी। संबंधित को नोटिस भेजा जावेगा।
रामनिवास धाकड, तहसीलदार, बैराड।