कर्फ्यू का उल्लंघन कर रहा था विकलांग रोका तो धरने पर बैठ गया | Shivpuri news

शिवपुरी। शिवपुरी में 31 मार्च तक कर्फ्यू की घोषणा कलेक्टर अनुग्रह पी द्वारा की गई थी। लेकिन कर्फ्यू का उद्देश्य प्रशासनिक हीला हवाली के चलते पूर्ण नहीं होता दिख रहा है। लेकिन आज यातायात पुलिस ने कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। माधव चौक पर सैकड़ों बाइकों को यातायात पुलिस ने जप्त कर वहां चालानी कार्रवाई की।

सुबह से ही यातायात प्रभारी रणवीर यादव अपने दलबल के साथ माधव चौराहे पर डट गए। जहां वाहनों पर सवार लोग बिना किसी कार्य के बाजारों में घूमते दिखे। जिन्हें पकडक़र उनकी बाइकें जप्त कर ली और चालानी कार्रवाई शुरू की। इस दौरान यातायात पुलिस से कई लोग उलझते हुए भी नजर आए। लेकिन पुलिस के कड़े तेवरों के आगे उनकी कोई नहीं चली।

कई लोगों ने अपने वाहनों को छुडवाने के लिए एप्रोच का सहारा लिया। लेकिन वह भी उनके काम नहीं आए। यातायात पुलिस ने लोगों को यह भी समझाईश दी कि अगर वह पुन: बिना किसी काम के बाजार में दिखे तो उनकी चालानी कार्रवाई दूसरी बार भी की जाएगी। चालानी कार्रवाई के दौरान पासधारी लोगों और महिलाओं के साथ सवार पुरूषों को इसमें छूट दी गई और उनके वाहनों को बिना पूछताछ के निकलने दिया।

विकलांग बाइक चालक को पुलिस ने रोका तो सडक़ पर ही धरने पर बैठा
यातायात पुलिस द्वारा की जा रही चालानी कार्रवाई के दौरान एक विकलांग अधेड़ बाइक पर सवार होकर वहां से गुजरा। जिसे यातायात पुलिस ने रोक लिया और उससे चालान कटाने की बात कही तो वह अपने विकलांग होने की बात कहकर चालान कटाने से इंकार करने लगा। लेकिन जब उसकी बाइक जप्त कर रख दी तो वह सडक़ पर ही धरने पर बैठ गया।

बाद में यातायात प्रभारी रणवीर यादव उसके पास पहुंचे तो उसने अपने विकलांग होने की व्यथा सुनाई। जिस पर श्री यादव ने उक्त विकलांग को समझाया कि वह चालान कटा ले नहीं तो उसकी बाइक जप्त कर उस पर कार्रवाई की जाएगी और न्यायालय में उसके प्रकरण को ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा कि न्यायालय के सख्त आदेश है कि विकलांग व्यक्ति बाइक नहीं चला सकता है और उसकी यह लापरवाही अपराध की श्रेणी में आती है। यातायात प्रभारी की यह बातें सुनकर वह जमीन से उठकर चालान की राशि भरने सूबेदार भानू प्रताप के पास पहुंचा और अपना चालान कटा लिया।