जिला अस्पताल में तैयार हो रही हैं गर्भवती महिलाओं के लिए स्पेशल यूनिट | Shivpuri news

शिवपुरी। जिले में गर्भावस्था के दौरान हाई रिस्क जोन में पहुंचने वाली महिलाओं की केयर के लिए जिला अस्पताल में एचडीयू हाई डिपेडेंसी यूनिट तैयार की जा रही है। इस यूनिट में आठ बेड होंगे, जहां पर अत्यंत गंभीर गर्भवती महिलाओं को रखा जाएगा और उनकी हालत साभान्य होने के उपरांत दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जा सकेगा। इस वार्ड में अलग से स्टाफ रहेगा जो 24 घंटे मरीज पर नजर रखेगा।

उल्लेखनीय है कि गर्भावस्था में हाई रिस्क जोन में जाने के कारण कई महिलाओं की मौत हो जाती है। ऐसी मौतों पर लगाम कसने के लिए जिला अस्पताल की पोस्ट आपरेटिव यूनिट में हाई डिपेंडेंसी यूनिट बनाई जा रही है। इस यूनिट में गर्भावस्था के दौरान अथवा आपरेटशन के पूर्व या पश्चात गंभीर स्थिती में पहुने वाले गर्भवती महिला को रखा जाएगा। यह यूनिट सामान्य तौर पर गर्भवती माहिला का आईसीयू कहा जा सकता है। इस यूनिट मे आईसीयू वार्ड के प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

इस यूनिट मे आठ बेड होंगे, जहां पर अत्यंत गंभीर गर्भवती महिलाओं को रखा जाएगा और उनकी हालत सामान्य होने पर दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जा सकेगा इसके अलावा वार्ड में सभी आवश्यक उपकरण रहेंगे ताकि आवश्यकत पडने पर यहां वहां न भटकना पडे और मरीज को तत्काल हर आवश्यतानुसार उपचार  मिल सके। माना जा रहा है कि इस वार्ड के बनने के बाद अत्यंत गंभीर अवस्था में पहुंच कर काल के गाल में समा रही गर्भवती महिलाओं की मौतों में कमी आ जाएगी।