पीएम किसान सम्माननिधि पाने वाले किसानों की बनेगी KCC

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में ऐसे सभी किसान जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि प्रदाय की जा रही है उन सभी को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जारी किए जाएंगे। इसके लिए बकायदा ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। केसीसी बनाने के लिए जिले में मध्यांचल ग्रामीण बैंक  द्वारा किसानों के लिए अभियान शुरू किया गया है।

ऐसे किसान जो इस श्रेणी में आते हैं उन्हें केसीसी बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मध्यांचल ग्रामीण बैंक ने किसानों से आग्रह किया है कि ऐेसे किसानबंधु जो सम्माननिधि प्राप्त कर रहे है और अब तक उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड नही बनवाया है वे मध्यांचल ग्रामीण बैंक की नजदीक की शाखा में पहुंचकर केसीसी जारी करने की प्रक्रिया को सम्पादित कराएं।

मध्यांचल ग्रामीण बैंक क्षेत्रीय प्रबन्धक एसकेएस चौहान ने बताया कि बैंक के चैयरमेन जॉर्ज मैथ्यू ने सभी क्षेत्रीय प्रवंधको को निर्देश दिए है कि सम्माननिधि पाने वाले किसानों को केसीसी जारी हो इसके लिए आवश्यक कार्यवाही शीघ्रतिशीघ्र सम्पादित की जाए। उन्होंने इसके लिए विशेष बैठक आहूत करने के भी निर्देश दिए है।

श्री चौहान ने बताया कि इस अभियान के तहत गूंगरीपुरा, सिंहनिवास सहित अन्य गांवों में किसानों को केसीसी बनाने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान बैंक के नीरज अग्रवाल, प्रदीप मीणा, नरेश मीना सहित अन्य बैंककर्मी मौजूद रहे। गौरतलब है कि भारत शासन के कृषि विभाग के द्वारा जारी पत्र में निर्देशित किया गया है कि उन सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड अर्थात फसल ऋण उपलब्ध कराना है। जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि प्राप्त हो रही है।

वर्तमान में पूरे देश में लगभग नौ करोड़ 22 लाख कृषक प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि हेतु रजिस्टर्ड है जबकि छह करोड़ 76 लाख कृषक ही कृषि ऋण का लाभ ले रहे है। अत: बाकी बचे हेतु दो करोड़ 86 लाख कृषकों को 23 फरवरी 2020 तक किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

ततसंबंध में बैंक की सम्पूर्ण शाखाओं को सूचित किया गया है ताकि जिले के ऐेसे किसान बंधु जो पूर्व उल्लेखित पात्रता रखते है और अब तक केसीसी प्राप्त नही कर सकें है। उन सभी को अपनी-अपनी बैंक शाखा में केसीसी हेतु जारी प्रक्रिया के सम्पादन हेतु आग्रह किया गया है।