GST नेटवर्क को सही किए जाने तथा पेनल्टी माफ करने की मांग, ज्ञापन सौपा

शिवपुरी। जीएसटी पोर्टल बेवसाइट व हेल्पलाइन से जुड़ी कठिनाईयों के निराकरण के लिए टैक्सबार एसोसिएशन ने वाणिज्य कर विभाग के आयुक्त के नाम ज्ञापन शिवपुरी में सहायक आयुक्त लक्ष्मण सिंह को सौंपा है। ज्ञापन टेक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट शेखर सक्सैना के नेतृत्व में सौंपा गया।

ज्ञापन का अवलोकन करने के बाद सहायक आयुक्त लक्ष्मण सिंह ने कर अभिभाषकों को आश्वस्त किया कि वह उनकी भावनाओं से आयुक्त महोदय को अवगत करा देंगे। ज्ञापन में मुख्य रूप से सर्वर व बेवसाइट की कमियों को दूर करने की मांग की गई है।

टेक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष शेखर सक्सैना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जीएसटी लागू हुए 29 माह का समय हो गया है। लेकिन इसके बाद भी आज तक जीएसटी का नेटवर्क सही काम नहीं कर रहा। जिससे कर अभिभाषकों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रिटर्न भरते हैं तब व्यापारियों के रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नम्बर एवं मेल आईडी पर समय से ओटीपी नहीं आती।

जिससे रिटर्न भरने में देरी होती है तथा इसका खामियाजा व्यापारियों को 20 रूपए से लेकर 50 रूपए प्रतिदिन पेनल्टी के रूप में भुगतना पड़ता है। कई माह से तो स्थिति यह है कि अंतिम दिनों में सर्वर पूरी तरह ठप हो जाता है।

ऐसी स्थिति में बड़ा सवाल यह है कि जनवरी माह का रिटर्न कैसे भरेंगे। जहां तक पेनल्टी का सवाल है तो दो करोड़ रूपए से अधिक का टर्नओवर वाले व्यापारियों पर अत्याधिक पेनल्टी लग जाती है। ज्ञापन में सर्वर की व्यवस्थाओं में सुधार के साथ-साथ पेनल्टी को भी माफ करने की मांग की गई है।

ज्ञापन देने वालों में टेक्स बार एसोसिएशन के अभिभाषकों में अध्यक्ष शेखर सक्सैना, ओपी गर्ग, गोविंदशरण अग्रवाल, हनुमंत निवासकर, महेश गुप्ता, विकास गुप्ता, सौरभ मित्तल, पारस जैन, प्रवीण जैन, पीपी श्रीवास्तव, पीडी बंसल, मोहन बंसल, राजेश गोयल, राजकुमार जैन, देवेंद्र गुप्ता, नवनीत मंगल और सतीश गुप्ता आदि शामिल थे।