छात्र नकल करते मिला तो निरस्त होगी पूरी परीक्षा, परीक्षक को भी मिलेगा दंड | BOARD EXAM

Bhopal Samachar

शिवपुरी। एक मार्च से शुरू होने जा रहीं बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्रों व पर्यवेक्षकों कड़े निर्देश जारी किए हैं। परीक्षार्थी के नकल करते पकड़े जाने पर बोर्ड पूरी परीक्षा को निरस्त कर दिया जाएगा। पर्यवेक्षक नकल में लिप्त पाया जाता है तो उसे पांच साल तक परीक्षा कार्य से वंचित रखने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की सचिव कामना आचार्य ने इंटर व हाईस्कूल की परीक्षा को लेकर निर्देश जारी किए हैं कि छात्र से एक विषय में नकल सामग्री मिलने, चिट को निगलने, उत्तर पुस्तिका बदलना, फाड़ना या उत्तर पुस्तिका को लेकर भाग जाने और नकल फॉर्म पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने जैसी स्थिति निर्मित होती है तो छात्र की उक्त विषय की परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी।साथ ही उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन भी नहीं कराया जाएगा।

सामूहिक नकल चेक करने देखी जाएंगी 10 कॉपियां
मूल्यांकन के दौरान सामूहिक नकल मिलती है तो उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के दौरान परीक्षा केंद्र की कम से कम 10 उत्तर पुस्तिकाओं में हल किए गए एक तिहाई उत्तर, एक ही भाषा शैली में, एक ही तरीके से लिखे गए हों, भले ही प्रश्न पत्रों के क्रम बदलकर किए गए हों तो उन्हें सामूहिक नकल श्रेणी में रखा जाएगा। ऐसे छात्रों के सभी विषयों की परीक्षा व परिणाम निरस्त कर दिया जाएगा।
G-W2F7VGPV5M