शासकीय स्कूलो में कापी चैकिंग अभियान शुरू | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रदेश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए 6 दिसम्बर को सभी शासकीय स्कूलो में कॉपी चैकिंग का एक दिवसीय विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दोरान शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागो के अधिकारियो एवं कर्मचारियो के सहयोग से स्कूलो में कॉपी चैकिंग कार्य का निरीक्षण भी कराया जाएगा।

अभियान के दौरान कक्षा के समस्त उपस्थित बच्चो की संबंधित विषयो में शत-प्रतिशत कॉपियाँ चैक की जाएंगी। अधिकारी एवं कर्मचारी यह भी चैक करेंगे कि विद्यार्थियो द्वारा प्रत्येक विषय की कॉपी बनाई गई है अथवा नहीं। पाए गए सभी पाठो का अभ्यास कार्य कॉपी में कराया गया है अथवा नहीं।

शिक्षको द्वारा विद्यार्थियों को दिए गए अभ्यास कार्य की नियमित रूप से जाँच की जा रही है अथवा नहीं। शिक्षको द्वारा कॉपी चैक कर गलती सुधार के लिये गलतियो पर लाल स्याही से गोले लगाकर उनके पास सही शब्द लिखे जा रहे हैं अथवा नहीं।

शिक्षको द्वारा विद्यार्थियो को नियमित रूप से व्यक्तिगत फीडबैक (टीप) देकर पुन: अभ्यास कराया जा रहा है अथवा नहीं। अभियान के अन्तर्गत निरीक्षण के बाद अधिकारियो से निश्चित प्रारूप में प्रतिवेदन प्राप्त कर कॉपी चैकिंग का समग्र आंकलन किया जाएगा।
G-W2F7VGPV5M