फिर सड़कों पर भटक रहा हैं RTO का जानलेवा भ्रष्टाचार, आधा दर्जन मौते के बाद भी सबक नही

Bhopal Samachar
कोलारस। कुछ माह पूर्व कोलारस के पूरनखेडी टोल प्लाजा के पास आवर लोड आटो में हुई दुर्घटना में आधा दर्जन मौते हुई। इस हादसे के बाद भी प्रशासन की तंत्रा नही टूटी हैं। अभी कोलारस क्षेत्र में सक्षात यमराज का वाहन बने वाहन खुले आम सडको पर विचरण कर रहे है।

कोलारस नगर में इन दिनों अघोषित टैक्सी स्टैंड जगतपुर रेस्ट हाउस के सामने बना हुआ है। दूसरा टैक्सी स्टैंड जगतपुर चौराहे पर टैक्सी स्टैंड बना डाला है। इन टैक्सियों में सवारियों को जानवरों की तरह बैठा कर वाहन के चारों तरफ लटका कर ले जाया जा रहे है। जिन पर यातायात विभाग का कोई प्रतिबंध नहीं है। यहां तक कि पुलिस प्रशासन भी इनको मौन स्वीकृति दे चुकी है।

ऐसा लग रहा है प्रतिमाह इन टैक्सी चालकों से एंट्री फीस के नाम पर वसूली की चर्चा का विषय बनी हुई है। कोलारस नगर के प्रमुख मार्गों पर चलने वाले ओवरलोड वाहन हादसों को खुलेआम आमंत्रण दे रहे हैं। परिवहन विभाग और पुलिस प्रशासन ओवरलोड वाहनों के खिलाफ ने छोटी मोटी कार्यवाही कर इतिश्री कर ली थी।

लेकिन इन वाहनों पर परिचाल खुले रूप से चल रहा हैं। ऐसे वाहनों का संचालन रुक नहीं रहा है तेजी से चलने वाले इन वाहनों की स्पीड को लेकर भी किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं हो रही है जिससे हादसे के वक्त सामने वाला बांध चकनाचूर हो जाता है ऑटो मेजिक टैक्सी चालक अपनी तो अपनी तमाम मुसाफिरों की जान जोखिम में डालकर सफर करते हैं। जिम्मेदार लोग गंभीर नहीं दिख रहे।

मनमाना किराया वसूल कर रहे हैं वाहन चालक

कोलारस तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण अंचलों जिनमें पडोरा तिराहे से खरई के लिए और कोलारस की सब्जी मंडी से रन्नोद, अकोदा, टामकी रामपुर, भडोता, खरेह के लिऐ बाहन प्रतिदिन सुबह होते ही दौडऩे लगते हैं इसी तरह कोलारस से मोहरा, मोहराई, पनवारी, लुकवासा, बदरवास के लिए अनेक ऑटो व टैक्सी चलती है।

जिनकी छतों पर बैठकर लोग सफर कर रहे हैं। कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। पहले भी हादसा पिछले माह टोल टैक्स पर मोहराई के पास हुआ था। जिसमें 6 लोगों की  जान चली गई थी इस हादसे के बाद एक-दो दिन सडक़ पर यह बाहन दिखाई नहीं दिए थे। परंतु इसके बाद फिर से ऑटो व टैक्सी मैजिक वाहनों की छतों पर बैठकर सफर करते हुए लोग दिखाई दे रहे हैं।

पुलिस थानों के सामने से ही निकल रहे हैं प्रतिदिन यह ओवरलोड वाहन

कोलारस पुलिस थाना एवं तेंदुआ थाना लुकवासा चौकी के सामने से ही सडक़ों पर से यह डग्गामार वाहन जिनकी छतों पर सवारियां बैठी रहती हैं गुजर रहे हैं। इसके बावजूद भी पुलिस प्रशासन ने आखिर क्यों मौन धारण कर लिया यह तो सोचनीय बिंदु है।

पिछले माह कोलारस के टोल टैक्स पूरनखेड़ी पर ऑटो में बैठकर जा रही। सवारियों सहित टक्कर हो गई थी जिसमें 6 लोगों की मौत हुई थी। जो लोग हादसे का शिकार हुए उनके घर पर पूर्व सांसद से लेकर वर्तमान सांसद तक शोक व्यक्त करने पहुंचे थे।

इस घटना के बाद एक-दो दिन तक वाहन सडक़ों पर नहीं दिखे परंतु इसके बाद फिर से सुचारू रूप से ऑटो व टैक्सी मैजिक वाहनों की छतों पर सवारियों को बैठकर लोग फिर से सफर कर रहे हैं। क्या प्रशासन को फिर बड़े हादसे का इंतजार है? यदि नहीं है तो फिर इन ऑटो व टैक्सी मैजिक बाहनों पर कार्यवाही क्यों नहीं की जा रही है?
G-W2F7VGPV5M