मन पर विचारों का नियंत्रण है ध्यानोत्सव शिविर: प्रो. संदीप प्रधान | shivpuri news

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शहर के मध्य होटल पीएस में तीन दिवसीय ध्यानोत्सव कार्यक्रम में केवल ध्यान ही नहीं कराया जाता बल्कि ध्यान के साथ-साथ सरल-सहज कैसे रहा जाए, मन पर विचारों पर नियंत्रण कैसे किया जाए, रिलैक्सेशन और ध्यान आदि विधियों का ज्ञान ध्यानोत्सव के दौरान कराया जा रहा है। कार्यक्रम के द्वितीय दिवस पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव, विधायक कोलारस वीरेन्द्र रघुवंशी-श्रीमती विभा रघुवंशी, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल सपत्निक कार्यक्रम में पहुंचे जिनका स्वागत हार्टफुलनेस संस्थान के पदाधिकारी एवं सदस्यों के द्वारा पुष्पगु'छ भेंट कर किया गया।

इसके साथ ही सांय 5:30 बजे से आयोजित ध्यानोत्सव शिविर में आंतरिक शुद्धि एवं शुद्धिकरण पर अपना व्याख्यान देते हुए हार्टफुलनेस संस्थान के कार्यों और उसकी गतिविधियों पर पार्थ एकेडमी संचालक आलोक शर्मा ने प्रकाश डाला साथ ही उन्होंने बताया कि किस प्रकारसे मन को स्थिर कर विचारों पर नियंत्रण किया जा सकता है और हार्टफुलनेस संस्थान में शामिल होकर ध्यान की विभिन्न विधियों को जान जा सकता है।

ध्यानोत्सव : बेहतर नींद और तनाव मुक्त हो जीवन यह है प्रमुख उद्देश्य
हार्टफुलनेस संस्थान की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी देते हुए संस्थान के मप्र प्रभारी नील केलकर ने बताया कि तीन दिवसीय नि:शुल्क ध्यान सत्र का मुख्य उद्देश्य यह है कि बेहतर नींद व तनाव मुक्त हो जीवन, आत्मविश्वास एवं कार्यक्षमता में हो वृद्धि, बेहतर स्मरण शक्ति एवं एकाग्रता व ईश्वरानुभूति व चेतना का विस्तार करना रहेगा। जिसमें बौद्धिक विकास हेतु बच्चाों द्वारा ब्राइटर माईण्ड एक्टिविटी की प्रस्तुति भी दी जा रही है ताकि योग को एक्टिविटी के माध्यम से भी समझा जाये। 

Virus-free. www.avg.com
G-W2F7VGPV5M