CMHO DR. AL SHARMA ने किया जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण, गंदगी देखकर भड़के

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा द्वारा शनिवार को जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर पेयजल, साफ-सफाई आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने जिला अस्पताल के परिसर में मरीजों के साथ आने वाले परिजनों हेतु 2 वाटर कूलर लगवाए एवं प्रसूती वार्ड, शिशु वार्ड, पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) में पृथक से वाटरकूलर की व्यववस्था की गई है। जिससे मरीजों की पेयजल समस्या का निदान हो सके।   

मुख्या चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा द्वारा निरीक्षण के दौरान पाया कि अस्पताल के मुख्य द्वार पर सुरक्षा गार्ड की मौजूदगी के बाद अस्पताल परिसर में मुख्य द्वार के समीप ठेला पाए जाने एवं परिसर में गंदगी फैली होने पर सुरक्षा गार्ड एवं सफाईकर्मियों को फटकार लगाई। मुख्य द्वार के समीप स्थित ठेला हटवाया एवं पुनः पाये जाने पर दंडात्ममक कार्यवाही हेतु चेतावनी दी गई। साथ ही सफाईकर्मियों को सफाई हेतु निर्देशित किया गया एवं पुनः उक्त लापरवाही ना करने हेतु हिदायत दी गई।

 रात्रिकालीन सफाईकर्मी एवं सुरक्षा गार्ड को नोटिस जारी किए जाने हेतु एजेंसी को निर्देशित किया गया। प्रातः 7.30 बजे तक अस्पताल के किसी भी वार्ड में गंदगी मिलने पर सुपरवाईजर को निर्देश दिए कि रात्रि पारी में जो सफाईकर्मी है वह प्रातः 7 बजे तक झाडू लगाकर अपनी डयूटी से जाएगा। डॉ.ए.एल.शर्मा द्वारा अस्पताल में आने वाले मरीजों एवं परिजनों से कचरा कूढेदानों में डालकर स्वच्छता बनाये रखने हेतु अपील की गई।

वार्डों में निरीक्षण कर मरीजों से पूछा गया तो पाया गया कि नर्सिग स्टॉेफ द्वारा रात्रिकालीन इंजेक्शन कुछ मरीजों को समय पर प्रदाय नहीं किए गए थे। इस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा सख्त नाराजगी जाहिर की गई एवं नर्सिंग स्टाॅफ को सतत रूप से मरीजों को दवाई, इंजेक्शन समय पर दिये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
G-W2F7VGPV5M