हाईकोर्ट ने TI से पूछा: अपहरण के आरोपी ने जहां पौधे लगाए है वहां सुरक्षा के क्या इंतजाम हैं

Bhopal Samachar
शिवपुरी। अपहरण के मामले में आरोपी बद्री परिहार के पालन प्रतिवेदन पर हाईकोर्ट ने टीआई करैरा से रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। आरोपी ने प्रतिवेदन में बताया कि जमानत की शर्त के अनुसार उसने खेराघाट स्थित काली माता मंदिर के परिसर में 100 पौधे लगा दिए हैं। परिसर में फेंसिंग है, ऐसे में पौधों के लिए ट्री-गार्ड लगाने की आवश्यकता नहीं है।

कोर्ट ने टीआई को स्थल का मुआयना कर ये बताने के लिए कहा है कि आरोपी ने जिस मंदिर परिसर में पौधे लगाए हैं, वहां जानवरों से बचाव के लिए फेंसिंग है या नहीं? ऐसा तो नहीं कि फेंसिंग के अभाव में जानवर पौधों को नुकसान पहुंचा दे। कोर्ट ने कहा कि टीआई की रिपोर्ट के आधार पर ही ये तय होगा कि आरोपी को ट्री-गार्ड लगाने की बाध्यता से मुक्ति दी जाए या नहीं।

दरअसल, बीते कई महीनों से मप्र हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच में जज जमानत के मामले में आरोपी को निजी मुचलका भरने के साथ ही 25 से लेकर 100 पौधे लगाने की शर्त पर जमानत दे रहे हैं। आरोपी को पौधे के साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी लगाने होते हैं और एक साल तक प्रत्येक माह संबंधित जिला न्यायालय में रिपोर्ट भी पेश करना होती है कि पौधे ठीक स्थिति में है।

ऐसे ही एक मामले में बद्री परिहार को भी एक जुलाई को हाईकोर्ट ने जमानत का लाभ दिया। आरोपी ने आदेश का पालन करते हुए 100 पौधे तो लगा दिए लेकिन ट्री-गार्ड नहीं लगाए, तर्क दिया कि मंदिर परिसर में फेंसिंग है, ऐसे में पौधों की सुरक्षा के लिए अन्य प्रकार की व्यवस्था करने की ज़रुरत नहीं है।

करैरा थाना प्रभारी राकेश शर्मा ने बताया कि पूर्व ने हाईकोर्ट ने आरोपी को वारंट से तलब किया था जिसकी तामील करा दी गई थी। पुन: इस मामले की सुनवाई में क्या आदेश हुए हैं, इसकी जानकारी नहीं है। महाधिवक्ता कार्यालय से जो भी जानकारी दी जाएगी, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

पौधे तो लगाए, लेकिन ट्रीगार्ड नहीं

करैरा के खेराघाट का गांव पुरवा से 300 मीटर दूर है,काली माता मंदिर। यहां के पुजारी मूलचंद ने बताया कि बद्री परिहार ने यहां 108 पेड़ लगाए हैं। कभी-कभी वह पानी देने आए और पौधों की देखभाल भी की। पानी के लिए यहां कुआं है। जिसमें से पानी भरकर पेड़ों में डाला गया। उसमें नीबू,अमरुद,पीपल के पेड़ है जिन्हें झांकर से छुपाया है। तारों की फेंसिंग है लेकिन ट्रीगार्ड नहीं हैं। इन पेड़ों में से 80-85 के आसपास जीवित हैं।
G-W2F7VGPV5M