सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग को बंद कराने हेतु विशेष सप्ताह अभियान शुरू | Shivpuri News

शिवपुरी। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर निर्देशानुसार तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष  अमनीश कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के लिए कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी तथा पर्यावरण ग्रुप द्वारा विशेष सप्ताह अभियान चलाया जा रहा है। ग्रुप की अध्यक्षता जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा द्वारा की जा रही है।

पर्यावरण ग्रुप में पांच पैरालीगल वालेंटियर्स एवं एक कार्यालय के कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है। पैरालीगल वालेंटियर्स की टीम द्वारा शहर के प्रमुख व्यवसायिक क्षेत्रों में जाकर दुकानदारों एवं ग्राहकों को पाॅलीथीन के दुष्प्रभावों के बारे में बताया जा रहा है। ग्राहकों को बताया जा रहा है कि किस तरह प्लास्टिक हमारे जीवन में घुल मिल गई है एवं यह किस प्रकार मानव एवं पशुओं के लिए घातक है।

उनके द्वारा लोगों को पाॅलीथीन के विकल्प के रूप में कपड़े का थैला, कागज के लिफाफे तथा तरल पदार्थों के लिए स्टील के वर्तन, कांच की बोतल घर से ही लेकर चलने सलाह दी गई। वालेंटियर्स द्वारा बताया गया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग यदि हम करना बंद कर दें तो धीरे-धीरे उनका उत्पादन भी कम हो जाएगा।

पर्यावरण गु्रप द्वारा जब सब्जी मण्डी शिवपुरी के दुकानदारों से संपर्क किया गया तो उनके द्वारा व्यक्त किया गया कि वे स्वयं भी प्लास्टिक थैलियों का उपयोग बंद करने में सहयोग देना चाहते हैं तथा अपने स्तर पर प्रयास करेंगे कि लोगों को घर से लाए हए थैलों में ही सब्जी विक्रय करें।