खोड पहुंची आपकी सरकार आपके द्धार,पीडितों की समस्याओं का मौके पर ही हुआ निराकरण | khaniyadhana News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रदेश सरकार द्वारा आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए 'आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम प्रारंभ करके एक अभिनव पहल की गई है। यह आमजन की समस्याओं का निराकरण करने के लिए एक सरल माध्यम बन गया है। इसी के तहत शुक्रवार को जनपद पंचायत पिछोर के ग्राम खो? में जनसमस्या निवारण शिविर लगाया गया। जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणजनों ने अपनी समस्याएं अधिकारियों को बताई। आवेदकों की समस्याओं का निराकरण संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा मौके पर ही किया गया। शिविर में कुल 230 आवेदन आए।

जनसमस्या निवारण शिविरों से आमजन की समस्याओं का तुरंत निराकरण- जनपद अध्यक्ष

जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री लोकपाल लोधी ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के शिविर से आमजन की समस्या का त्वरित निराकरण हो रहा है। पिछोर में आयोजित शिविर में अवश्य ही जनता को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई हितग्राही मूलक योजनाए चलाई जा रही है। इन योजनाओं से जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्ति लाभांवित हो रहे है। उन्होंने क्षेत्र की जनता से कहा कि आज के समय में हमें जनजागरूकता से आगे ब?ने की जरूरत है। परिवार में बेटा हो या बेटी दोनों को समान अवसर दिए जाए। बेटियों को शिक्षित किया जाए। उन्होंने कहा युवाओं के लिए आज रोजगार के कई अवसर है। युवा मेहनत व लगन से आगे बढऩे एवं बेहतर करने का प्रयास करें।

कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे-कलेक्टर

आपकी सरकार आपके द्वार जनसमस्या निवारण शिविर में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने शिविर में दूरदराज के सभी गांव से आने वाले नागरिकों से कहा कि इस प्रकार के शिविर का सभी लाभ लें। उन्होंने शासकीय अमले को भी सचेत किया कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रहे। उन्होंने ग्रामीणजनों से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्य होने पर अपने क्षेत्र के पटवारी, सचिव, आंगनवा?ी एवं आशा कार्यकर्ता से संपर्क करें।

शिविर में मौजूद महिलाओं से उन्होंने पूछा कि कितनी महिलाओं को पात्र होने के बावजूद विधवा पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है और पात्र महिलाओं के तत्काल नाम लेकर योजना का लाभ देने के निर्देश दिए गए। उन्होंने शिविर में मौजूद ग्रामवासियों से कहा कि सभी अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजें। शिक्षा जीवन में बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा घर में बेटा और बेटी में भेदभाव न करें। बेटियों को भी समान अवसर प्रदान करें।

आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर में अतिथि के रूप में जनपद अध्यक्ष श्री लोकपाल लोधी, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री मुकेश सिंह, पूर्व जनपद अध्यक्ष, सरपंच सहित जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न ग्रामों से आए ग्रामीणजन उपस्थित थे।

इन हितग्राहियों को वितरित की गई ऋण पुस्तिका

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में किसान प्रमोद कुमार, बलविन्दर, आविद खां, ओजरा बेगम एवं अवध वाई को भी ऋण पुस्तिका प्रदान की गई।

हितग्राहियों को मिला स्वरोजगार योजना का लाभ

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से हितग्राहियों को स्वरोजगार योजना का लाभ दिया गया। जिसमें मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत कुल 4 लाख 70 हजार की राशि का ऋण वितरित किया गया। सात महिला हितग्राहियों को यह राशि स्वरोजगार के लिए स्वीकृत की गई है।

प्री-मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिये विद्यार्थियों द्वारा आवेदन की तिथि बड़ाई

शिवपुरी ब्यूरो। भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय नई दिल्ली के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अन्तर्गत नवीन एवं नवीनीकरण छात्रवृत्ति प्रकरणों के लिये विधार्थियों द्वारा आनलाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2019 तक बताई गई हैं। शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा विधार्थियों से प्राप्त आनलाईन आवेदनों को अगले चरण हेतु आनलाईन अग्रेषित करने 15 नवम्बर 2019 निर्धारित की गई हैं।

पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने कहा है कि जिले की समस्त शासकीय अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुख, प्राचार्य, संचालक, रजिस्ट्रार, निर्धारित तिथि के अंदर नियमानुसार पात्रता रखने वाले अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों को सूचित करें। पोर्टल पर आनलाइन आवेदन भरने की जानकारी दें।

जिन संस्थाओं को अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए लॉगिन आईडी पासवर्ड प्राप्त नहीं हुए है। वे संस्थाए संबंधित जानकारी के साथ कार्यालय में आकर आईडी पासवर्ड प्राप्त करें। 
G-W2F7VGPV5M