सिंध जलावर्धन योजना: उपभोक्ताओं को मिलेंगे कनेक्शन, 100 रूपए में में महीनें भर पानी, 2800 में मिलेगा कनेक्शन

Bhopal Samachar
शिवपुरी। सिंध जलावर्धन योजना के तहत कनेक्शन देने के लिए पिछली बैठक में जो असहमति बनी थी वह इस बैठक में सहमति में  बदल गई। नगरपालिका परिषद की बैठक में लगभग सभी पार्षदों ने सिंध जलावर्धन  योजना के  तहत कनेक्शन देने पर अपनी सहमति दे दी।

जिससे शहर को चार जोन में बांटकर जो टेण्डर दरें आई थीं उसे मंजूरी मिल गई है और कनेक्शन देने का रास्ता खुल गया है। अनुमान के अनुसार नए उपभोक्ता को जल कनेक्शन लेने के लिए लगभग 2800 रूपए की राशि जमा करनी होगी। बैठक में जल कर की दर बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया।

अभी तक जल उपभोक्ताओं से 70 रूपए प्रतिमाह वसूला जाता है जिसे बढ़ाकर 100 रूपए प्रतिमाह किया गया। हालांकि नगरपालिका प्रशासन चाहता था कि यह राशि 300 रूपए प्रतिमाह कर दी जाए, लेकिन पार्षदों ने इस पर अपनी सहमति नहीं दी। बैठक महज 20 मिनट में समाप्त हो गई और नगरपालिका अध्यक्ष मुन्नालाल  कुशवाह  जो चाहते थे वह कराने में सफल रहे।

विदित हो कि पिछली नगरपालिका परिषद की बैठक  में उपभोक्ताओ को कनेक्शन देने के लिए नपाध्यक्ष कुशवाह उत्सुक थे, लेकिन उस बैठक में नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा सहित बड़ी संख्या में  पार्षदों ने दोबारा टेण्डर बुलाने की बात कहकर नल कनेक्शन देने का विरोध किया। इनका कहना था कि टेण्डर के लिए नगरपालिका ने जो शर्तें आहुत की हैं वह गलत हैं इसलिए नए सिरे से टेण्डर आहुत किए जाएं।

इसके बाद नल कनेक्शन देने की प्रक्रिया  शुरू हो गई। पार्षदों के हंगामे के बाद तब नपा परिषद की बैठक स्थगित हो गई थी  और एक माह के पश्चात आज पुन: इन मुद्दों को स्वीकृति देने के  लिए पुन: बैठक बुलाई गई। बैठक का समय सुबह 9:30 बजे  निर्धारित किया गया, लेकिन नपा उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी ने कहा कि चूंकि परिषद में अधिकांश महिलाएं हैं और सुबह सुबह उन्हें घर का काम करना पड़ता है इसलिए बैठक का समय 11 बजे किया जाए।

उन्होंने कहा कि  वह भी 11 बजे ही आएंगे, लेकिन बैठक  निर्धारित समय पर शुरू हुई। अधिकांश पार्षद आ गए और फिर नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा को भी बुला लिया गया। कुछ ही मिनटों में एजेण्डे  के बिंदुओं पर सहमति बन गई। इसके साथ ही नल कनेक्शन देने का रास्ता खुल गया और अब उपभोक्ताओं को नल कनेक्शन मिलना शुरू हो जाएगा।

नपाध्यक्ष मुन्नालाल  कुशवाह  और भाजपा पार्षद भानु दुबे ने कहा कि इससे सिंध जल की सप्लाई लोगों तक पहुंचेगी। ज्ञात हो कि 18 सितम्बर को परिषद की बैठक पार्षदों के हंगामे के चलते स्थगित कर दी गई थी, क्योंकि बैठक में अमृत योजना के तहत चार जोनों में डाली गई पाइप लाइन से हाउस कनेक्शन किए जाने की न्यूनतम दर स्वीकृति और जल कर निर्धारण को लेकर कई पार्षदों ने आपत्ति दर्ज कराई थी और नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा भी आपत्ति दर्ज कराने वाले  पार्षदों के पक्ष में खड़े हो गए थे।

ऐसी स्थिति में इन दोनों बिंदुओं पर सहमति नहीं सकी और बैठक स्थगित कर दी गई। चूंकि दोनों बिंदु जनमानस से जुड़े थे ऐसी स्थिति में दोनों बिंदुओं को लेकर परिषद की बैठक पुन: आहूत करने का निर्णय लिया गया और आज आयोजित हुई बैठक में उक्त दोनों बिंदुओं पर आम सहमति बन गई। 
G-W2F7VGPV5M