राजस्व संबंधी लंबित मामलों का तत्काल करें निराकरण: कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि राजस्व संबंधी मामलों का निराकरण तेजी से किया जाए। राजस्व न्यायालय में पिछले दो से पांच वर्षों तक के लंबित मामलों को जल्द निपटाएं। आगामी बैठक में इन मामलों की डिस्पोजल की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। जिन प्रकरणों में आदेश जारी किए गए है, उन्हें अमल में लाया जाए और पटवारियों से इसकी रिपोर्ट लें। सभी तहसीलदार यह प्रमाण-पत्र भी प्रस्तुत करें कि जो आदेश जारी किए है, उन पर अमल किया जा रहा है।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने शुक्रवार को आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर.एस.बालोदिया सहित जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व), तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने तहसीलवार अधिकारियों द्वारा निराकृत किए गए राजस्व प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभी मतदाता सत्यापन का कार्य बीएलओ द्वारा किया जा रहा है। सभी एसडीएम एवं तहसीलदार इसमें रूचि लें और फील्ड में आकस्मिक निरीक्षण करें। उन्होंने पीएम किसान योजना की समीक्षा की और कहा है कि पटवारियों से डाटा अपलोड कराए और समय-सीमा में शत-प्रतिशत काम पूरा करें। पटवारियों से हल्कावार रिपोर्ट लें। जिसके तहत ऐसे लोग जो ग्राम में निवास नहीं करते है अथवा ऐसे नागरिक जिन्होंने जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है, उनकी भी जानकारी ली जाए।

बैठक में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने प्राकृतिक प्रकोप, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज प्रकरण, नामांतरण, सीमांकन, अतिक्रमण, बीपीएल कार्ड, सूखा राहत राशि, मतदाता सत्यापन कार्य, डायवर्सन बसूली, सीएम हेल्पलाईन आदि की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए है कि प्राकृतिक प्रकोप के मामलों में संतुष्टिपूवर्क निराकरण कराए और जो हितग्राही अपात्र है। ऐसी शिकायतों को बंद कराए। प्राथमिक स्तर पर ही शिकायतों में जवाब भरें।

सभी राजस्व अधिकारी कार्य योजना बनाकर काम करें

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने सभी राजस्व अधिकारियों के निर्देश दिए है कि प्रत्येक स्तर पर एक कार्य योजना तैयार करें और प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित कर काम करें। लंबित मामलों के निराकरण के लिए दिन निर्धारित करें। जिसमें पांच वर्ष, दो वर्ष, एक वर्ष, 6 माह से अधिक लंबित मामलों के अनुसार कार्य योजना बनाए। अविवादित नामांकन के मामले लंबित नहीं होना चाहिए। सप्ताह में दिन निर्धारित कर मामलों को निपटाए। समय पर राजस्व बसूली के लक्ष्य को पूरा करें।

शासकीय भूमि पर से अवैध कब्जा हटाने की कार्यवाही करें

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा एवं अतिक्रमण की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राथमिकता के आधार पर शासकीय भूमि पर से कब्जा हटाने की कार्यवाही योजनाबद्ध तरीके से पुलिस बल के साथ सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजस्व शासन की मंशा के अनुरूप 6 माह से अधिक का एक भी राजस्व प्रकरण लंबित न रहे।   
G-W2F7VGPV5M