जिला पर्यटन संवर्धन परिषद-माधव चौंक के सौंदर्यकरण के काम को शीघ्र पूर्ण करें : कलेक्टर | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में पर्यटन को बड़ावा देने एवं जिले के दर्शनीय एवं पर्यटक स्थलों को अधिक से अधिक सैलानी आकर उनका लुफ्त उठा सके। इसके लिए जिला पर्यटन संवर्धन परिषद की बैठक गुरूवार को कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में करैरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक जसमंत जाटव, अपर कलेक्टर आर.एस.बालोदिया, नगर पालिका परिषद नरवर के पूर्व अध्यक्ष एवं सदस्य मनोज महेश्वरी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी अतेन्द्र सिंह गुर्जर, डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी मनोज गरवाल, क्षत्रिय ट्रस्ट के प्रबंधक  अशोक मोहते, जिले के इतिहासकार एवं साहित्यकार अरूण अपेक्षित, टूरिस्ट विलेज से सद्दाम खांन आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में पर्यटन की अपार संभावनाए है, आवश्यकता इस बात की है कि हम उन्हें किस प्रकार से प्रमोट कर अधिक से अधिक सैलानियों को आकर्षित कर सके। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले सैलानियों को पर्यटक स्थलों पर जाने हेतु बेहतर आवागमन की सुविधा प्राप्त हो, इसके लिए हमें पर्यटक स्थलों तक पहुंच मार्ग एवं सुरक्षा के भी पुख्मा इंतजाम करने होंगे। उन्होंने कहा कि पोहरी तहसील के तहत आने वाले पवा जल प्रपात अपने आप में एक अनोखा पर्यटक स्थल है। इस स्थल तक पहुचंने हेतु पहुंच मार्ग बनाने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने पर्यटक ग्राम होटल हेतु पहुंचने के लिए स्ट्रीट लाईटों को मरम्मत कराने के भी निर्देश दिए।

पर्यटकों को जिले के पर्यटन स्थलों की जानकारी बेवसाइट पर मिलेगी

श्रीमती अनुग्रहा पी ने बाहर से आने वाले पर्यटकों को जिले के पर्यटन, धार्मिक एवं एतिहासिक स्थलों की जानकारी आसानी से मिल सके। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग एवं राज्य मार्गों पर साइनेज बोर्ड और एनआईसी की बेवसाइड पर भी जिले के पर्यटक स्थलों की जानकारी अपलोड की जाए। जिससे बाहर से आना वाला पर्यटक जिले के पर्यटन स्थलों के संबंध में जानकारी हासिल कर सके।

पर्यटक स्थलों पर साफ-सफाई रखी जाए

कलेक्टर ने टुण्डा भरका वाटर फॉल पर साफ-सफाई के साथ-साथ पर्यटक अनावश्यक रूप से प्लास्टिक की थेलियां न डाले। इसके लिए डस्टबिन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। साथ ही महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की भी व्यवस्था करने के वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए।

टुण्डा भरका की रॉक पेंटिंग भीमबेटिका से भी प्राचीन

बैठक में श्री अरूण अपेक्षित ने बताया कि टुण्डा भरका खौ के रॉक पेंटिंग, भीमबेटिका की रॉक पेंटिंग से भी प्राचीन है। बैठक में विधायक श्री जाटव ने दिनारा, तालाब, दिहायला झील, लखना तालाब एवं म?ीखे?ा डेम पर जाने वाले पयर्टकों को आवागमन एवं मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने हेतु प्रोजेक्ट में शामिल किया जाए। उन्होंने बताया कि 20 लाख रूपए की राशि से करैरा एवं नरवर में पर्यटन को ब?ावा देने हेतु पर्यटन स्थलों के सौदर्यकरण एवं मरम्मत के कार्य कराए जाएगें।
G-W2F7VGPV5M