अब विकासखण्डं की एक आंगनवाडी बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में शुरू होगी, संभागायुक्त करेंगे शुभारंभ

शिवपुरी। जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में एक आंगनवाड़ी केन्द्रों को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। 28 अगस्त को सभी विकासखण्डों में इन केन्द्रों का शुभारंभ आयोजित समारोह में होगा। जिला मुख्यालय पर स्थित गौशाला वार्ड क्रमांक-16 की आंगनवाड़ी केन्द्र को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में 28 अगस्त को दोपहर 12 बजे ग्वालियर संभागायुक्त शुभारंभ करेंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेन्द्र सुन्द्रेयाल ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग के निर्देशों के तहत जिले के सभी विकासखण्डों की एक-एक आंगनवाड़ी केन्द्र को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

जिसकी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बाल शिक्षा केन्द्रों के माध्यम से 6 वर्ष की उम्र के बच्चों के समुचित विकास के लिए प्री प्राइमरी संस्थाओं, नियमन, निगरानी एवं मूल्यांकन संभव होगा। बाल शिक्षा केन्द्र में 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के आयु समूह के अनुसार तीन एक्टीविटी वर्कबुक तैयार की गई है। बच्चों के विकास की निगरानी के लिए शिशु विकास कार्ड बनाए गए है।

बाल शिक्षा केन्द्रों में बच्चों को आकर्षित करने के लिए रंग-बिरंगी साज-सज्जा की जाएगी। कक्ष में दीवारों पर चार्ट, पोस्टर, कट-आउट लगाए जाएगें। बच्चों द्वारा बनाई गई सामग्रियों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। बच्चों को खेलने के लिए गुडिया घर का कौना, संगीत का कौना, कहानियों का कोना, विज्ञान एवं पर्यावरण का कौना आदि बनाए जाएगें।