स्कूल की छत गुजरी 33 केवी लाइन की चपेट में बस का क्लीनर, मान्यता रिन्यू सिस्टम पर उठा सवाल

Bhopal Samachar
शिवपुरी। खबर जिले के पिछोर नगर से आ रही हैं कि पिछोर नगर के रन्नौद रोड पर स्थित  हैप्पी माइंड पब्लिक स्कूल की छत के ऊपर से गुजरी 33 केवी बिजली की लाइन की चपेट में आने से मंगलवार को एक युवक  इस जान लेवा लाईन की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गया है।

जानकारी के अनुसार पिछोर नगर की बीजासेन कॉलोनी में रन्नौद मार्ग पर हैप्पी माइंड पब्लिक स्कूल संचालित है। स्कूल की बस का क्लीनर राजेंद्र (25) पुत्र सियाराम लोधी मंगलवार की सुबह 10 बजे किसी काम से स्कूल की छत पर गया, जहां 33 केवी हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया। करंट लगने से राजेंद्र बुरी तरह झुलस गया।

इस घटना से स्कूल में पढ़ रहे बच्चों में दहशत फैल गई। सारे बच्चों को स्कूल से बाहर निकाला गया। सूचना मिलते ही अभिभावक पहुंच गए और अपने अपने बच्चों को घर लेकर चले गए। इधर गंभीर रूप से झुलसे राजेंद्र को इलाज के लिए पहले सामुदायिक अस्पताल पिछोर ले जाया गया। पिछोर से उसे जिला अस्पताल शिवपुरी रैफर किया गया। अस्सी फीसदी तक झुलसने की वजह से डॉक्टरों ने उसे ग्वालियर रैफर कर दिया।

स्कूल के उपकरण फुंके, बच्चे घबराकर भागे

छत पर जैसे ही युवक को हाईटेंशन लाइन से करंट लगा, इससे फॉल्ट हो गया और नीचे कक्षाओं में लगे पंखे भी फुंक गए। अचानक चिंगारी की आवाजें सुनकर बच्चे घबरा गए। बिजली कंपनी की 33 केवी हाईटेंशन लाइन पुरानी है और उसी के नीचे भवन बनाकर स्कूल संचालित किया जा रहा है। सुरक्षा के नाम पर हाईटेंशन तारों में प्लास्टिक के पाइप फंसाकर रखे गए हैं। बिजली कंपनी भी लाइन शिफ्ट नहीं करा रही। अन्य घरों के ऊपर से हाईटेंशन लाइन गुजरी है।

स्कूल को नोटिस देकर कार्रवाई करेंगे, मजाकिया बयान DO का  

बच्चों की सुरक्षा की स्कूल संचालक की जिम्मेदारी है। यदि स्कूल की छत से हाईटेंशन लाइन गुजरी है तो उसे आवेदन देकर हटवाना चाहिए या फिर स्कूल दूसरी जगह शिफ्ट कर देना चाहिए। स्कूल को नोटिस जारी कर कार्रवाई करेंगे।

यह कहना है जिला शिक्षा अधिकारी हरिओम चतुर्वेदी का,यह तो ठीक हैं कि स्कूल को नोटिस देकर कार्रवाई करेंगें,लेकिन इस स्कूल की मान्यता जब दी गई तो शिक्षा विभाग का कौनसा अधिकारी यहां निरिक्षण करने आया,इस साल भी कैसे मान्यता कैसे रिन्यू हो गई। जब सुरक्षा की दृष्टि से जान लेवा तार इस स्कूल के उपर से निकल रही थी,इन पर कार्रवाई नही होंगी साहब,क्या फिर यह सही हैं कि कमाउ पूतो को सो गलती माफ। 
G-W2F7VGPV5M