उत्खनन कर्ताओं के हौंसले बुलंद, सामाजिक कार्यकर्ता पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। पर्यावरण संरक्षण और मानव अधिकारों को लेकर कार्य करने वाले एड. अभय कुमार जैन पर रविवार की शाम करबला क्षेत्र में मुरम का उत्खनन कर रहे उत्खननियों ने ट्रेक्टर चढ़ाने का प्रयास किया। श्री जैन उत्खनन की सूचना पर मौके पर पहुंचे थे जहां से उन्होंने पुलिस को उत्खनन की जानकारी दी और इसी बात को लेकर उत्खनन करने वाले उत्खननियों के बीच विवाद हो गया। घटना की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंच गई और एक ट्रेक्टर को मुरम के साथ पकड़ लिया।

ज्ञात हो कि श्री जैन ने एनजीटी में नाले सफाई को लेकर याचिका दायर की थी और उनकी याचिका पर एनजीटी ने नालों की सफाई के साथ साथ नालों के  किनारे अतिक्रमण को हटाने का निर्देश दिया था इस अतिक्रमण हटवाने में श्री जैन की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। इसके बाद से ही सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय हो गए और पर्यावरण को बचाने के लिए उन्होंने कई कार्य किए और वह अवैध उत्खनन को लेकर भी मुहिम छेड़े हुए है।

इसी तारतम्य में रविवार की शाम उन्हें करबला क्षेत्र में मुरम और खण्डे का अवैध उत्खनन होने की सूचना मिली जिसे देखने के लिए वह मौके पर पहुंच गए जहां सूचना सही पाई गई तो उन्होंने उत्खननियों को रोककर मौके पर पुलिस को सूचना दे दी। जिससे उत्खननी नाराज हो गए और एक ट्रेक्टर चालक ने ट्रेक्टर को श्री जैन पर चढ़ाने का प्रयास किया, लेकिन वह अपनी सूझबूझ के कारण बाल  बाल बच गए। इसके बाद  उन्होंने एएसपी और एसडीएम को उन पर हुए हमले की जानकारी दी। जिसके बाद देहात थाना पुलिस मौके पर आ गई।

पुलिस अवैध उत्खनन को दे रही है संरक्षण : एड. जैन

एड. अभय जैन ने पुलिस पर अवैध उत्खनन को संरक्षण देने का आरोप लगाया है। उन्हेांन कहा है कि पुलिस की उत्खननियों से सांठ गांठ है जिसके चलते जिले भर में रेत, मुरम और खण्डों का उत्खनन जोरों पर है और रविवार को उनके साथ हुई घटना पुलिस की निष्क्रियता का उदाहरण है, क्योंकि घटना से पहले ही वह पुलिस को सूचना दे चुके थे, लेकिन पुलिस समय पर वहां नहीं पहुंची।

बाद में जब उन पर हमला हो गया और इसकी जानकारी उन्होंने एएसपी गजेंद्र सिंह कंवर और एसडीएम को दी तब कहीं जाकर पुलिस मौके पर पहुंची है। ट्रेक्टर जप्त करने के बाद पुलिस ने अभी तक सबंधितों के खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं की है। जबकि उनके पास हमला करने वाले ट्रेक्टर का नम्बर और प्रमाण के रूप में बनाई गई वीडियो है। 
G-W2F7VGPV5M