स्टॉप डेम बेसमेंट से सरिया-गिटटी ईट गायब, ठेकेदार कर रहा है सीमेंट का लेपा | Bairad News

Bhopal Samachar
बैराड़। शिवपुरी जिले के पोहरी जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत धौरिया के सरपंच एवं प्रभारी सचिव द्वारा भवूकेश्वर मंदिर के पास नाले में करीब 25 लाख की लागत से बनाए जा रहे दो स्टॉप डेम के फाउंडेशन में बिना गढे पत्थर बोल्डर नदी की वजरी एवं कम सीमेंट मिलाकर घटिया स्तर का बनाया गया हैं।

जिस कारण उक्त स्टॉप डेम कितने दिन चलेंगे या पानी को रोकने में कितने सक्षम रहेंगे यह जांच के बाद पता चल सकता है। लेकिन स्थानीय ग्रामीणों ने इस घटिया काम की शिकायत जिलाधीश को एक आवेदन के माध्यम से की हैं।

ग्राम पंचायत धोरिया के ग्रामीण प्रकाश चंद

धाकड़ शिवदयाल आदि ने बताया कि धौरिया पंचायत के अंतर्गत जनपद पंचायत पोहरी द्वारा सरपंच एवं सचिव के माध्यम से बनवाए जा रहे दो स्टॉप डेम के निर्माण मैं जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा हैं। घटिया स्तर के निर्माण किया जा रहा है जनपद पंचायत द्वारा निर्धारित एस्टीमेट के अनुसार काम ना कराकर वेस में गिट्टी सीमेंट एवं रेता की जगह बोल्डर पत्थर एवं नदी की लोकल बजरी उपयोग किया जा रहा हैं।

तथा बहुत कम मात्रा में सीमेंट डालकर बेश कमजोर बनाया जा रहा है जिस कारण स्टॉप डेम घटिया स्तर का निर्माण कार्य किया जा रहा हैं। जिसकी जानकारी स्थानीय अधिकारियों को होने के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं। इससे साफ जाहिर होता हैं कहीं न कहीं दाल काली नजर आ रही हैं।

इस घटिया निर्माण कार्य  पानी रोकने के बजाय कृषकों को  नुकसान होने की संभावना  बनी हुई है ग्रामीणों का कहना है कि स्टॉप डैम के  बेसमेंट बनाने में गिट्टी रेता लोहा सरिया एवं अच्छी मात्रा में सीमेंट का उपयोग नहीं किया जा रहा है। जिससे बेस मजबूत नहीं होगा तो पानी के पहले ही वहाव में बह जाएगा।

अधिकारियों से घटिया निर्माण कर बनाए जा रहे स्टॉप डेम की जांच कराई जा कर दोषी ठेकेदार के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाए साथ ही इंजीनियर एवं सब इंजीनियरों के खिलाफ भी कार्यवाही की जाए। जिनकी निगरानी में यह कार्य चल रहा है। इतना ही नहीं स्थानीय पंचायत

इनका कहना है

सरपंच एवं प्रभारी सचिव द्वारा धोरिया पंचायत मैं बनाए जा रहे स्टॉप डेम निर्माण घटिया स्तर का कार्य कराया जा रहा है जिसकी शिकायत करने के बाद भी आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है।
श्रीमती बती धाकड़,जनपद सदस्य जनपद पंचायत पोहरी ।

इनका कहना है

मैं बाहर हूं मेरी तबीयत ठीक नहीं है आप से इस संबंध में बाद में बात करूंगा
डीके शर्मा
सहायक यंत्री आर ई एस पोहरी 
G-W2F7VGPV5M