Ads 720 x 90

कोर्ट रोड पर सफेद पेंट लाइन डलेगी, उसके बा​हर खडे किए वाहन तो फिर खैर नहीं | Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी नगर के यातायात व्यवस्था में सुधार लाने एवं सड़कों पर से अतिक्रमण हटाने के संबंध में आज अपर कलेक्टर आर.एस.बालोदिया की अध्यक्षता में ऑटो यूनियन व्यापारी संघ, चेम्बर ऑफ कोमर्स, चार पहिया ठेला यूनियन सहित नगर पालिका, यातायात पुलिस, लोकनिर्माण विभाग आदि की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में मीडियाकर्मियों सहित व्यापारी संघ, ऑटो यूनियन संघ के पदाधिकारियों आदि ने भी शिवपुरी नगर की यातायात व्यवस्था बेहतर बनाए जाने हेतु अपने-अपने सुझाव भी दिए। बैठक में अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी अतेन्द्र सिंह गुर्जर, नगर पालिका शिवपुरी के स्वास्थ्य अधिकारी जी.पी.भार्गव, यातायात प्रभारी रणवीर सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

अपर कलेक्टर आर.एस.बालोदिया ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि नगर पालिका, यातायात, पुलिस एवं संबंधित विभाग के आपसी समन्वय से एक सप्ताह के अंदर शहर के अंदर वाहनों के लिए पार्किंग स्थल चिंहित कर अस्थाई अतिक्रमण हटाने की भी कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए अतिक्रमकों को मुनादी के माध्यम से सचेत कर अतिक्रमण न हटाने पर बैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि शहर के मुख्य मार्ग कोर्ट रोड़ को प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सड़कों पर व्यवस्थित रूप से वाहन खड़े करने हेतु यातायात प्रभारी, नगर पालिका, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से सड़क पर सफेद पेंट की लाईन डालेगें। वाहन स्वामियों को लाईन के अंदर ही अपने वाहन खड़े करने होंगे। ऐसा न करने पर संबंधित वाहन स्वामियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुराना बस स्टेण्ड बड़े वाहनों की पार्किंग के लिए उपयोग किया जा सके।

इसके लिए नगर पालिका एवं यातायात पुलिस को परीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने ऑटो संघ के उपस्थित प्रतिनिधियों से भी कहा कि ऑटो रिक्शा निर्धारित स्थलों पर ही खड़े किए जाए, जिन पर साइनेज बोर्ड भी लगाए जाए और लोगों को जानकारी हो सके। उन्होंने कहा कि स्टॉलों के लिए भी स्थान चिंहित करें। जिससे इन स्टॉलों को व्यवस्थित रूप से लगाए जा सके।

श्री बालोदिया ने कहा कि नगर के अंदर बाहरी वाहनों के प्रवेश पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया जाए, इसके लिए स्पीड ब्रेकर बनाए जाए। नगर में संचालित कोचिंग संचालकों को नगर पालिका द्वारा नोटिस देने के निर्देश देते हुए कहा कि कोचिंग संचालक सुरक्षा के सभी मापदण्डों का उपयोग करते हुए वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि जनसामान्य को यातायात के नियमों की जानकारी देने एवं उनका पालन कराए जाने हेतु स्काउड गाइड एवं एनसीसी के छात्र-छात्राओं का भी उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि झांसी तिराहा माधव चौक, कोर्ट रोड़ आदि स्थानों पर बैंकों एवं व्हीमार्ट आदि के बाहर वाहनों की पार्किंग के कारण यातायात प्रभावित न हो, इस संबंध में अग्रणीय जिला बैंक प्रबंधक एवं नगर पालिका को भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बाजार में वाहनों के व्यवस्था खड़े किए जाने हेतु पार्किंग स्थल चिंहित करने पर भी चर्चा की गई।