सूर्यदेव का कहर: घर से बाहर निकलने से पहले कर लें ये काम, नहीं लगेगी लू | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में वर्तमान में भीषण गर्मी एवं लू के प्रकोप से बचने के लिए घर से ग्लूकोज का घोल, कैरी का पना अथवा शर्बत या 3-4 गिलास पानी पीकर निकलें। खाली पेट न निकलें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने जनसमुदाय से अपील की जिले में भीषण गर्मी एवं लू के प्रकोप को देखते हुए बचाव हेतु निम्न सावधानियां बरतें। जिसमें धूप में बाहर निकलते समय सफेद या हल्के रंग के ढीले कपडे पहनें। 

घर से बाहर जाते समय रंगीन चश्में या छत्री का उपयोग करें। पानी अधिक से अधिक पीते रहें। बासी भोजन का सेवन न करें। तबियत खराब होने पर झोलाछाप चिकित्सकों से इलाज बिल्कुल ना करायें। धूप में खडे होकर व्यायाम एवं महनत का कार्य नहीं करें। भीड वाले इलाके, रेल एवं बस में यात्रा गर्मी के मौसम में अतिआवश्यक होने पर ही करें। धूप में निकलते समय गर्दन के पीछे का भाग, कान, सिर को तौलिया, साफी से ढंक कर रखें। 

लू लगने पर शरीर का तापमान बढना, चक्कर आना, घबराहट होना, कमजोरी आना, अधिक प्यास लगना एवं सिर में दर्द होना जैसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत ठंडी जगह पर जाकर आराम करें। तलवों में लौकी के कश की मालिश करें, बर्फ की पट्टी रखें।
G-W2F7VGPV5M