Ads 720 x 90

निर्वाचन में सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका, सेक्टर अधिकारियो को दिए निर्देश | Shivpuri News

शिवपुरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रहा पी ने सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा कि सेक्टर अधिकारियों की निर्वाचन में महत्वपूर्ण भूमिका है, अतः सभी सेक्टर अधिकारी निर्वाचन कार्य को पूरी गंभीरता से लेते हुए सतर्कता, सावधानी एवं मुश्तैदी के साथ कार्य करें। 

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में पिछोर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण में दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर  आर.एस.बालोदिया सहित संबंधित अधिकारी एवं पिछोर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा कि संबंधित सेक्टर अधिकारी बरनेवल मतदाताओं की सूची संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी से प्राप्त करें। मतदान उपरांत इसकी रिपोर्ट दें। उन्होंने कहा कि सेक्टर के ऐसे सेडो एरिया के तहत कम्यूनिकेशन नेटवर्क काम नहीं कर रहा है, उन मतदान केन्द्रों पर दो-दो रनर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

इसके लिए रनरों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए जाए। सेडो एरिया के सेक्टर अधिकारियों को बायरलेस सेट उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। साथ ही वायरलेस संचालन का भी प्रशिक्षण प्रदाय किया जाए। कलेक्टर ने सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि 11 मई को सेक्टर के अधीन चिंहित किए गए स्थानों पर ही रात्रि विश्राम करें। जिसकी व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली जाए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया के दौरान मतदान दल द्वारा किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर मतदान दल के साथ-साथ सेक्टर अधिकारी के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। सभी सेक्टर अधिकारी मतदान वाले दिन अर्थात 12 मई को प्रातः 09 बजे से दो-दो घण्टे के अंतराल से मतदान का प्रतिशत भी सेक्टर के सभी मतदान केन्द्रों से प्राप्त कर भेजना सुनिश्चित करेंगे। 

उन्होंने कहा कि 17ए एवं कंट्रोल यूनिट की प्रति घण्टे के टोटल की भी जांच करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सेक्टर अधिकारी अपने सेक्टर के सभी मतदान दल द्वारा मतदान उपरांत ईव्हीएम एवं वीवीपेट तथा अन्य मतदान सामग्री जमा करने के उपरांत ही मतगणना स्थल को छोड़ेगे।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स के रूप में डॉ. एस.एस.खण्डेलवाल ने ईव्हीएम एवं वीवीपेट मशीन की कार्यप्रणाली एवं मतदान प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में प्रश्न पत्र भी प्रदाय कर अधिकारियों द्वारा उत्तर दिया गया।