पिछले साल जिन गांव में बाढ़ के कारण हुई घटनाएं उन स्थानों पर सुरक्षा का विशेष प्रबंध करें: कलेक्टर | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने कहा कि वर्षा ऋतु के दौरान जिले के ऐसे स्थान जहां गत वर्षों में बाढ़ के कारण घटनाएं घटित हुई थी। उन स्थानों पर विशेष सर्तकता बरतते हुए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जाए। इन स्थानों पर चेतावनी बोर्ड, बेरियर एवं बेरिकेट लगाने की कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में बाढ़ से निपटने की तैयारियों के संबंध में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण समिकत की बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आर.एस.बालोदिया सहित जिले के अनुविभागीय दण्डाधिकारी सहित जिला अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन के संबंध में जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए कि एक सप्ताह के अंदर अपने स्तर पर बैठक आयोजित कर वर्षा ऋतु के दौरान बाढ़ से प्रभावित होने वाले गांवो एवं स्थानों को चिंहित कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ के दौरान हमें अभी से ऐसे सुरक्षित स्थान भी चिंहित करने है, जिससे प्रभावित व्यक्तियों को उन स्थानों पर सुरक्षित ठहराया जा सके।

कलेक्टर ने कहा कि जिले के ऐसे ग्रामीण अंचल के गांव जो वर्षा ऋतु के दौरान पहुंच विहीन हो जाते है। अथवा आवागमन में परेशानी होती है। उन गांव में दो माह का खाद्यान्न, अन्य खाद्य सामग्री एवं अन्य उचित मूल्य की दुकानों पर उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने होमगार्ड के जिला सेनानी को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु के दौरान बाढ़ आने पर स्थानीय स्तर पर तैराकों की दूरभाष सहित ग्रामवार सूची एवं होमगार्ड के पास बाढ़ से बचाव हेतु उपलब्ध सामग्री आदि की जानकारी संबंधित अनुविभागीय अधिकारी सहित एक प्रति जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को दें। जिससे किसी प्रकार की बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित होने पर तत्काल रैसक्यू की कार्यवाही की जा सके। 
G-W2F7VGPV5M