नही तपा नौतपे का पहला दिन, पारा लुढका 2 डिग्री, बारिश होने का अनुमान | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। माना जाता है कि अगर जेठ माह में नौतपे अपनी पूरे उफान से तप जाए तो वर्षा अच्छी होती है। 25 जून से नौ तपे शुरू हो गए। लेकिन आम दिनो की गर्महाट से पला नौ तपा ठंडा रहा। पहले नौतपे में 2 डिग्री पारा लुढक जाने की खबर आ रही हैं।

नौतपों के शुरू होने से एक दिन पहले जहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री रिकार्ड किया गया था। वहीं नौतपा शुरू होते ही पहले दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री रिकार्ड हुआ। इतना ही नहीं न्यूनतम तापमान भी 29 डिग्री से गिरकर 27 डिग्री पहुंच गया।

यही वजह रही कि नौतपा के पहले दिन शहरवासियों को सूर्यदेव के तीखे तेवरों का सामना नहीं करना पडा। हालांकि दिन के वक्त जरूर शहर में चलने वाली गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में कैद होने पर विवश कर दिया। लेकिन शाम होते होते मौसम का मिजाज बदल गया और लोगों को बीते रोज जैसी गर्मी का सामना नहीं करना पड़ा।

नौतपों के दौरान बढ़ेगा पारा

हर साल की तरह इस साल भी मौसम जानकारों का मानना है कि इस बार नौतपों के शुरूआती पांच दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी, जिससे शहर सहित जिले भर में लोगों को गर्मी के तीखे तेवरों का सामना अभी करना पड़ेगा, लेकिन नौतपों के अंतिम दौर में मौसम का मिजाज बदल जाएगा और मई माह के अंत तक नौतपों में बादल छाने और हल्की फुहारें गिरने से वातावरण में उमस बढ़ेगी। साथ ही तापमान में भी गिरावट आएगी।
G-W2F7VGPV5M