बलारी मंदिर जाने वालों से नहीं रूकी अवैध वसूली तो करेंगे मतदान का बहिष्कार, ग्रामीणों ने दिया अल्टीमेटम | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जन जन की आस्था के केंद्र बलारी माता मंदिर जाने के लिए अब वन विभाग ने ट्रेक्टर, बस, मोटरसाइकिल चालकों से वसूली शुरू कर दी है। जिससे बलारी मां के भक्तों में आक्रोश है। इससे व्यथित होकर बलारी मंदिर पर महंत प्रयाग भारती के नेतृत्व में भक्तों ने बैठक आयोजित की। 

जिसमें वन विभाग द्वारा की जा रही अवैध वसूली की निंदा करते हुए अल्टीमेटम दिया कि यदि मंदिर पर जाने वाले भक्तों से वसूली  नहीं रूकी तो वे इस बार मतदान का बहिष्कार करेंगे और लोकसभा चुनाव में न तो कांग्रेस न भाजपा और न ही किसी अन्य दल अथवा निर्दलीय उम्मीदवार को वोट देंगे। 

महंत प्रयाग भारती ने बताया कि बलारी माता का मंदिर अत्यंत प्राचीन मंदिर है और इस मंदिर पर जाने के लिए मुस्लिम शासकों और ब्रिटिश शासकों के समय भी वसूली नहीं होती थी, लेकिन अब वन विभाग वालों ने मनमानी वसूली शुरू कर दी है। ट्रेक्टर वालों से 150 रूपए, कार वालों से 100 रूपए से लेकर 50 रूपए तथा मोटरसाइकिल चालकों से 10 रूपए की वसूली की जा रही है। 

अर्थात मंदिर के दर्शन करना है तो आपको वन विभाग को यह चढ़ावा चढ़ाना ही होगा। भक्त विनयराज ने बताया कि क्या जमाना आ गया है कि हम अपने मंदिर भी बिना पैसे दिए नहीं जा सकते। मंदिर पर आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के सैंकड़ों लोग एकत्रित हुए और जिन्होंने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि वे वसूली न रूकने पर मतदान का बहिष्कार करेंगे।

बिना शुल्क अदा किए किसी को नहीं जाने दिया जाएगा : उपसंचालक यादव

नेशनल पार्क के उपसंचालक बीएस यादव ने अपनी प्रतिक्रिया में बताया कि सप्तमी पर भक्तों के लिए मार्ग खुला हुआ था, लेकिन अब तो निर्धारित शुल्क अदा कर ही मंदिर पर जाया जा सकता है। रास्ता हमने बंद नहीं किया है । यह निर्देश हैं कि पार्क क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश पर शुल्क लगेगा और इस नियम के आधार पर ही शुल्क लिया जा रहा है। 
G-W2F7VGPV5M