SHIVPURI NEWS - शहर की आधा लाख आबादी फिर प्यासी, जिम्मेदारों की इस जिम्मेदारी को क्या नाम दे

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी नगर पालिका का काम में कितनी लापरवाही है यह राघवेन्द्र नगर वाली सप्लाई वाली लाइन के काम से पता चलता है। मात्र 50 मीटर की लाइन को बदलने में पूरे 12 दिन का समय लगाया,उसके बाद यह लाइन 24 घंटे भी नहीं चली फिर फूट गई अब फिर आधा लाख की आबादी प्यासी रह गई।

राघवेन्द्र नगर के इस पाइप लाइन को लेकर अभी तक मीडिया ने भी एक दर्जन खबरों का प्रकाशन कर दिया है लेकिन नगर पालिका के जिम्मेदारों की शर्म भी नलो की टोटिया जैसे सूख गई। राघवेन्द्र नगर वाली पानी की टंकी से 8 वार्डो की प्यास बुझती है,पीने के पानी जैसे महत्वपूर्ण काम में इतनी बड़ी लापरवाही बरती जा रही है वह भी उस वार्ड में जहां नगर पालिका अध्यक्ष निवास करती है।

जैसा कि विदित है कि शहर के झांसी तिराहा क्षेत्र के राघवेंद्र नगर में स्थित पानी की टंकी से सप्लाई वाली लाइन जो प्लास्टिक की थी इस लाइन को लगभग 100 मीटर का बदलकर डीआई लाइन में कन्वर्ट करना था। नगर पालिका शिवपुरी के कर्ताधर्ताओं ने इस लाइन को बदलने की योजना बनाते हुए खुदाई शुरू कर दी।
डीआई पाइप लाइन बिछाने का काम 12 दिन पहले शुरू हुआ। ठेकेदार ने बिना प्लानिंग काम किया और पाइप लाइन खोद कर डाल दी। 12 दिन में पानी की टंकी से महज 50 मीटर दूर रहने वाली नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा के घर तक 14 इंच की पाइप लाइन बिछाई गई।

इसके बाद सोमवार को इस लाइन को पुरानी लाइन से ही जोड़ कर पानी की सप्लाई शुरू की गई। मंगलवार की सुबह एक बार फिर पानी की टंकी के पास ही दोबारा से पाइप लाइन फूट गई। ऐसे में 12 दिन से पानी की टंकी से पानी सप्लाई न होने के कारण संकट झेल रहे वार्ड क्रमांक 18, 20, 26, 9, 10, 19, 21, 22 की जनता को फिर से जल संकट का सामना करना पड़ेगा।

पार्षदों का आरोप है कि यह सब हालात बिना प्लानिंग के काम करने के कारण निर्मित हो रहे हैं। अब यह लीकेज कितने दिन में जुड़ेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है। इस संबंध में जब जल प्रभारी सचिन चौहान को फोन लगाया गया तो उन्होंने फोन अटेंड नहीं किया।

फिर से खुदेगी लाइन और ठप होगी सप्लाई

खास बात यह है नपाध्यक्ष के घर से लेकर खेड़ापति मंदिर तक 10 इंच की पाइप लाइन डालने है। इन पाइप की सप्लाई ठेकेदार द्वारा अभी नहीं की गई है। ऐसे में जब ठेकेदार 10 इंच के पाइप सप्लाई करेगा उस दौरान एक बार फिर से यहां लाइन खुदाई की जाएगी और दोबारा से आठ वार्डों में पानी की सप्लाई ठप हो जाएगी। इसके अलावा यहां डीआई पाइप लाइन बिछाने का कारण यह भी है कि इस मार्ग पर सीसी सड़क डलनी है। इस सड़क को बार-बार न खोदना पड़े इस कारण भी यहां डीआई पाइप लाइन बिछाई जा रही ऐसे में जब तक यहां पाइप लाइन बिछ जाती तब तक यहां पर सड़क डल पाएगी।

इनका कहना है
पता नहीं नगर पालिका में क्या चल रहा है, पिछले दो हफ्ते से पानी नहीं मिल रहा है। जैसे तैसे पता चला कि अब नल आ जाएंगे तब तक फिर से पाइप लाइन फूट गई। अब न जाने फिर से कब नल आएंगे।
राम सक्सेना, वार्डवासी।

नगर पालिका में सब कुछ बिना प्लानिंग के चल रहा है। जब ठेकेदार ने 10 इंच के पाइप सप्लाई किए थे तो फिर लाइन खुदवाने की ॥ जरूरत थी। तीन दिन का काम ठेके 12 दिन में किया। अब दोबारा से पाइप लाइन खोदी जाएगी। जनता को जानबूझकर कर परेशानी किया जा रहा है
विजय शर्मा,पार्षद