SHIVPURI NEWS - शिक्षा विभाग के इस नियम के कठोर होने से जिले के 10 हजार बच्चो का प्रवेश रूका, पढिए

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिक्षा विभाग के एक नियम के कारण मध्यप्रदेश के में लाखों बच्चों के 9वीं क्लास के प्रवेश पर रोक लग चुकी है। इस नियम के कारण शिवपुरी जिले में 10 हजार बच्चों का यह आंकड़ा निकलकर आया है,फिलहाल सरकारी स्कूलो की बात करे तो 6161 बच्चे 1 अप्रैल 24 तक 13 साल की आयु पूर्ण नहीं कर सके उनके 9वीं क्लास के प्रवेश पर रोक लग चुकी है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर इन विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा या नाहीं, कहीं यह 8वीं पास विद्यार्थी ही तो नहीं रह जाएंगे।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने कक्षा 9 में प्रवेश की जो नियमावली जारी की है उसके अनुसार 1.2 क्रमांक पर पैरा नंबर-7 में स्पष्ट उल्लेखित है कि कक्षा 9 में उसी छात्र को प्रवेश दिया जाए जिसकी उम्र 13 साल हो। यानि इससे कम उम्र पर विद्यार्थी प्रवेश नहीं ले सकेंगे। इसके लिए सत्र की शुरुआत चूंकि 1 अप्रैल से होती है। इसलिए जो नियम लागू हुआ उसके अनुसार 31 मार्च 2011 के पहले के जन्मे बच्चों को कक्षा 9 में प्रवेश नहीं दिया जा रहा। इसके साथ ही 1 अप्रैल 2024 को जिनकी आयु 13 साल पूर्ण हो गई है सिर्फ वही विद्यार्थी कक्षा 9 में प्रवेश ले सकेंगे। यही वजह है कि जिले में ऐसे विद्यार्थी जिनकी उम्र 13 साल पूरी नहीं है वह प्रवेश से वंचित रह गए हैं।

यह हो रहा है अब
जिस स्कूल में कक्षा 8 प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण, वहीं के शिक्षक कह रहे आप क्लास में बैठें पर कक्षा 9 में प्रवेश नहीं क्योंकि आयु 13 से कम शहर के सदर बाजार स्कूल के प्राचार्य एनके जैन ने बताया कि हमारे स्कूल में एक दो नहीं ऐसे 13 बच्चे हैं। जो कक्षा 9 में प्रवेश लेने आए हैं, लेकिन उनकी आयु 1 अप्रैल 2024 को 13 साल पूर्ण नहीं हो रही है। इसलिए हम प्रवेश नहीं दे सकते। लेकिन हम प्रवेश लेने आने वाले विद्यार्थियों को क्लास में बैठने से इनकार नहीं कर रहे।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिवपुरी में भी छात्रों से किया इनकार-कहा भले ही आपने प्रवेश परीक्षा दी लेकिन उम्र 13 नहीं तो प्रवेश नहीं शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों ने जब प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर अपने दस्तावेज प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव को दिखाया तो उन्होंने छात्र की आयु देखी जिसमें वह 13 साल का नहीं था। 

इस पर उसे प्रवेश देने से इनकार कर दिया। आयशा खान ने बताया कि कक्षा-8 उसने 82.5 फीसदी अंकों से पास की है। उसका जन्म दिनांक 7 नवंबर 2011 है। लेकिन उसे स्कूल में प्रवेश नहीं क्योंकि 13 साल पूरे होने में अभी 6 महीने कम हैं।आलिया बानों ने बताया कि कक्षा 8 की परीक्षा में उसने 72 फीसदी अंक पाए लेकिन कक्षा 9 में प्रवेश नहीं मिल रहा। क्योंकि उसका जन्म 9 अगस्त 2011 का है इस वजह से प्रवेश से वंचित हैं।

अभी कक्षा 9 में जिले में महज 8255 छात्रों के प्रवेश
अभी जिले में शुक्रवार को जो पोर्टल पर दर्ज डाटा है उसके अनुसार कक्षा 9 में 8255 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिए हैं। जबकि सत्र 2023-24 में कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी 26589 थे। जबकि इस साल कक्षा 8 में परीक्षा देने वाले विद्यार्थी 32551 रहे जिनमें से 31 हजार 718 ने परीक्षा पास की। इन छात्रों का जब 31 मार्च 2011 के बाद जन्मे विद्यार्थियों का आंकड़ा देखा तो उसमें 6161 विद्यार्थी ऐसे निकले। अब बड़ा सवाल यह है कि इन विद्यार्थियों को प्रवेश कैसे मिलेगा।

शिक्षा नीति अगर गौर करे तो यह नियम बहुत पूर्व से लागू हो चुका है,इस नियम को समझने के लिए एडमिशन के समय पर गौर करना होगा। 1990 के बाद कक्षा एक में 6 साल पूर्ण कर चुके बच्चे का नियम था,लेकिन जब सब ऑफलाइन चल रहा था लेकिन अब स्टूडेंट की पूरी जानकारी ऑनलाइन भरी जा रही है और माध्यमिक शिक्षा मंडल का ऑनलाइन सॉफ्टवेयर जैसे ही बच्चे की जन्मतिथि लेता है और 1 अप्रैल 24 तक उसकी आयु 13 साल पूर्ण नहीं होती तो वह लेता ही नहीं है इस कारण ही यह परेशानी अब दिखने लगी है। 

जिले में अभी ऐसे बच्चों का आंकड़ा 6161 आ गया है लेकिन उम्मीद है कि यह परेशानी जिले के प्राइवेट स्कूलों में आ रही होगी,लेकिन उन्होंने इस नियम को अभी ताकत से फलो इसलिए नहीं किया होगा कि उसके एडमिशन का सवाल है,आगे जो सब बच्चो को होगा वह उस स्कूल के बच्चे के साथ हो जाऐगा।

वरिष्ठ अफसरों से चर्चा कर हम हल ढूंढ रहे हैं
हमें इस संबंध में प्राचार्यों से जानकारी मिली है। हम नियमों को  दिखवा रहे हैं। क्या निर्देश है इसकी भी जानकारी ले रहे हैं। भोपाल हम वरिष्ठ अधिकारियों ने से संपर्क कर कोई रास्ता अवश्य निकालेंगे। - समर सिंह राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी