SHIVPURI NEWS - माधव नेशनल पार्क में सैलानियों पर लगा प्रतिबंध, टाईगर ​ब्रीडिंग के चलते लिया निर्णय

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी का माधव नेशनल पार्क देश के 573 नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व और वाइड लाइफ सैंक्चुरियों में अकेला ऐसा नेशनल पार्क था जो मानसून काल मे भी सैलानियों के लिए खुला रहता था,लेकिन इस बार के मानसून सत्र में शिवपुरी का नेशनल पार्क भी 3 माह के लिए सैलानियों के लिए बंद रहेगा। पार्क प्रबंधन ने अब 1 जुलाई से आगामी तीन माह तक पार्क को सैलानियों के लिए बंद रखने का फैसला लिया है।  

जानकारी के अनुसार देश में कुल 573 नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व और वाइड लाइफ सैंक्चुरी हैं, जिसमें शिवपुरी का माधव नेशनल पार्क भी शामिल है। पिछले साल तक अकेले शिवपुरी नेशनल पार्क को छोड़कर देश के सभी 572 पार्क, टाइगर रिजर्व व सैंक्चुरी बंद हो जाती थीं। लेकिन शिवपुरी नेशनल पार्क में तीन टाइगर आने के बाद इस बार ब्रीडिंग को ध्यान में रखते हुए पार्क को 1 जुलाई से बंद रखा जा रहा है।

सडक मार्ग अच्छा था इसलिए ओपन रहता था

अक्सर बरसात का दौर शुरू होने से नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व और सैंक्चुरी को अक्सर बंद कर दिया जाता था। बरसात में रास्ते आदि की समस्या के कारण सैलानियों को खतरा रहता था। लेकिन एक मात्र माधव नेशनल पार्क में सड़क मार्ग ठीक रहने की वजह से हमेशा 12 महीने खुला रखा जाता था। लेकिन इस बार पहली दफा शिवपुरी नेशनल पार्क को भी टाइगर आने की वजह से बरसात के तीन महीने बंद रखा जा रहा है। वही नेशनल पार्क का भूरा खो और टुंडा भरका क्षेत्र वाटर फॉल होने के चलते खुला रहेगा।

बारिश को देखते हुए अक्टूबर में खुलने की उम्मीद

1 जुलाई से बंद होने जा रहे शिवपुरी नेशनल पार्क सितंबर 2024 तक बंद रहेगा। बारिश की स्थिति को देखते हुए अक्टूबर की शुरुआत या तीसरे सप्ताह से पार्क सैलानियों के लिए खुल सकता है।

सैलानियों के लिए 1 जुलाई से बंद रहेगा

नेशनल पार्क सैलानियों के लिए 1 जुलाई से बंद रहेगा। इससे पहले नेशनल पार्क सैलानियों के लिए 12 महीने खुला रहता था। उत्तम शमा, डायरेक्टर, माधव नेशनल पार्क