SHIVPURI NEWS - जमीन जोतने के विवाद में हाथ में लहरा रही है बंदूक, फिर हुआ विवाद, वीडियो वायरल

Bhopal Samachar

कोलारस। शिवपुरी जिले के कोलारस थाना अंतर्गत ग्राम राछी में गांव के एक दबंग ने चरनोई की जमीन जोत दी। गांव वालों ने इसका विरोध किया तो दबंग ने न सिर्फ बंदूक से फायर किया, बल्कि गांव वालों से मारपीट भी की। मामले की शिकायत पुलिस को दर्ज कराई गई है।

जानकारी के अनुसार ग्राम टौरिया निवासी राम लखन यादव ने ग्राम राछी में मवेशियों की चरनोई की 200 बीघा जमीन पर से सौ बीघा जमीन को जोत दिया और शनिवार को एक बार फिर शेष बची सौ बीघा जमीन पर दो ट्रैक्टर लेकर उसे जोतने के लिए पहुंच गया। जब गांव वालों को इस बात का पता चला तो वह मौके पर पहुंच गए और शिवराज यादव के समक्ष इस बात विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि वह मवेशियों की चरनोई की जमीन आखिर क्यों जोत रहा है।

अगर वह इस जमीन को जोत लेगा तो गांव वालों के मवेशी चराने के लिए कहां जाएंगे। इसी बात पर दोनों पक्षों के बीच विवाद हो गया। गांव वालों का आरोप है कि इस दौरान शिवराज ने हवाई फायर कर लोगों को बंदूक से डराने का प्रयास किया। इसके अलावा उसके साथ न के लोगों ने ग्रामीणों पर लाठियों से भी हमला किया।

इसके विरोध में ग्रामीणों ने भी कुल्हाड़ी और लाठियां उठा लीं। फिलहाल  तो शिवराज वहां से अपने दोनों ट्रैक्टर लेकर चला गया, परंतु उसने जमीन जोतने की बात भी कही है। ग्रामीणों को आशंका है कि वह ग्रामीणों पर हमला कर सकता है और अगर उसने मवेशियों की चरनोई की जमीन जोती तो यहां खूनी संघर्ष भी हो सकता है।

यहां बताना होगा कि बारिश से पूर्व जंगल की जमीन को जोत कर उसमें खेती करने के लिए पिछले कुछ महीनों से लगातार ने जिले भर में विवाद हो रहे हैं, परंतु इस ओर कि न तो वन विभाग कोई ध्यान दे रहा है और न ही प्रशासन और पुलिस। हाल ही में पिछले आठ दिन में इंदार थाना क्षेत्र में इमलोदा में आदिवासी की जंगल की जमीन पर कब्जा करने के लिए तीन बार मारपीट की घटना घटित हो चुकी है।

चार दिन पूर्व अमोला थाना क्षेत्र में सिंध किनारे की जमीन को जोतने के लिए दो पक्षों में खूनी संघर्ष हो गया, जिसमें दो लोग मरणासन्न हालात में हैं और 12 अन्य सामान्य रूप से घायल। इस मामले में दोनों पक्षों की ओर से 36 लोगों पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है। अगर जल्द ही प्रशासन ने इस तरह के कब्जों पर लगाम कसने के लिए कोई बड़ा कदम नहीं उठाया तो हालात बिगड़ सकते हैं।