SHIVPURI NEWS - राशन माफियाओ के खिलाफ निकाली शहर में रैली, कलेक्टर पर असुनवाई का आरोप

Bhopal Samachar

शिवपुरी शहर में आज राशन माफियाओं के खिलाफ जिला पंचायत सदस्य ने अपने समर्थकों के साथ मोर्चा खोलते हुए एक रैली निकाल कर विरोध प्रदर्शन किया। रैली पुराने प्राइवेट बस स्टैंड से शुरू हुई जो कोर्ट रोड़ होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची। यहां राशन माफियाओं और राशन वितरण में भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर कलेक्टर के नाम एडीएम को ज्ञापन सौंपा गया।

बता दें कि राशन में भ्रष्टाचार के खिलाफ इस रैली की शुरुआत आज मुख्य रूप से पिछोर से हुई थी। इस रैली के माध्यम जन आंदोलन की शुरुआत जिला पंचायत सदस्य मनीराम लोधी ने पिछोर से की थी। आज पिछोर विधानसभा से सैकड़ों लोग बाइक और कार में सवार होकर शिवपुरी के पुराने बस स्टैंड पहुंचे हुए थे।

इसके अलावा इस रैली में करैरा सहित अन्य तहसील के लोग भी शामिल हुए थे। बता दें कि मनीराम लोधी भाजपा की ओर से जिला पंचायत सदस्य है और उन्होंने जनता की राशन की समस्या के निराकरण के लिए अपनी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

कलेक्टर पर असुनवाई का आरोप 

ज्ञापन के माध्यम जिला पंचायत सदस्य मनीराम लोधी ने कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी पर ही असुनवाई के आरोप लगाए हैं। सौंपे गए ज्ञापन में जिला पंचायत सदस्य ने लिखा कि आपसे बार बार आग्रह करने के बाद भी जिले के गरीब परिवारों को कम राशन मिलने की समस्या से निजात नहीं मिली है।

मेरे तरफ से 3 जून और 12 जून 2024 को इस समस्या के निराकरण के लिए आपको पत्र लिखा गया था। हालांकि, स्थिति में कोई सुधार न होने के कारण जिले के गरीब परिवारों के ओर से मेरे नेतृत्व में आज(गुरुवार) को आंदोलन किया जा रहा है।

समस्या का समाधान न होने पर धरने का दिया अल्टीमेटम

जिला पंचयात सदस्य मनीराम लोधी ने बताया कि राशन की दुकानों पर संबंधित अधिकारियों की ओर से कम राशन पहुंचाया जा रहा है। इसके चलते दुकान के सेल्समैन भी जनता को कम राशन दे रहे हैं। इसके साथ ही मई के बाद जून और अब जुलाई का भी राशन दुकानों तक पहुंचा दिया गया है। हालांकि, राशन की दुकान से जनता को अभी जून तक का भी राशन नहीं दिया गया है। जबकि उनके 2-2 बार मशीनों पर अंगूठे लगवा लिए गए हैं।

ज्ञापन के माध्यम से कम राशन का भुगतान करने वाले संबंधित विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों को दंडित करने की मांग की गई है। ऐसे में जल्द ही राशन माफियाओं और भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्रवाई न होने पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठने का भी अल्टीमेटम दिया गया हैं।

ये रखी मांग

1. जब तक मशीनों में ऑनलाइन डाटा के आधार पर माल उपलब्ध है तब तक पूरा ना बट जाए नया आवंटन जारी नहीं किया जाए।
2. ऑनलाइन रिपोर्ट के आधार पर स्टॉक खाद्यान्न का भौतिक सत्यापन अनिवार्य होना चाहिए।
3. खाद्यान्न वितरण की प्राप्ति रसीद हितग्राही को हर बार दी जाए और पर्ची के हिसाब से राशन पूरा दिया जाए।
4. 5 किलो प्रति व्यक्ति के हिसाब से ही खाद्यान्न वितरण किया जाए।
5. जितने भी पूर्व के सेल्समैनों की तरफ से खाद्यान्न राशन में घोटाला किया है। उन पर तत्काल प्रभाव से प्रशासनिक कार्रवाई की जाए और दंडित भी किया जाए।
6. खाद्यान्न दुकान कम से कम माह के 20 दिन खुलनी चाहिए।
7. शिवपुरी जिले की समस्त तहसीलों में 10 हजार क्विंटल से लेकर 15 हजार क्विंटल से भी ज्यादा का भ्रष्टाचार है भ्रष्टाचारियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।
8. खाद्यान्न दुकान चलाने वाले सेल्समैनों को विधिवत उनका मानदेय दिया जाए।
9. गरीब मजदूर किसानों के हक पर जो लोग डाका डाल रहे हैं अंगूठा लगवाने के बाद भी राशन नहीं दिया जाता है स्थिति में सुधार किया जाए।