SHIVPURI NEWS - पीजी कॉलेज अब प्रधानमंत्री एक्सीलेंस में कन्वर्ट, 1 रूपए में बस, नए कोर्स शुरू

Bhopal Samachar

शिवुपरी। शासकीय पीजी कॉलेज को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस घोषित करते हुए इसमें विद्यार्थियों के लिए बस की सुविधा भी शुरू की जा रही है। जिसमें प्रत्येक छात्र को महीने के महज 30 रुपए देने होंगे, तथा वो बस उन्हें घर से कॉलेज व कॉलेज से घर छोड़ेगी। इसके अलावा कॉलेज में कुछ नए कोर्स भी शुरू किए गए हैं, जिसमें प्रवेश भी प्रारंभ हो गए।

पीजी कॉलेज प्राचार्य प्रोफेसर महेंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश के 55 कॉलेजों को प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज बनाया है, जिसमें शिवपुरी का पीजी कॉलेज भी शिवपुरा शामिल है। इसका विधिवत उद्घाटन 1 जुलाई को प्रदेश के मुख्यमंत्री करेंगे। जिले के कॉलेज में एक बस तथा संभाग के कॉलेज में दो बसों का संचालन किया जाएगा। इसमें छात्र को प्रतिदिन 1 रुपए के हिसाब से किराया देना होगा, शेष राशि जनभागीदारी समिति के खाते से जमा की जाएगी। यह बस छात्र-छात्राओं को लाने जे जाने का काम करेगी। ऐसे में कॉलेज जाने वाले स्टूडेंटो को परेशानी का सामना नहीं करना पडेगा।

यह नए कोर्स हुए शुरू

पीजी कॉलेज शिवपुरी में अब छात्र- छात्राओं के लिए नए कोर्स भी शुरू हो गए हैं। इनमें बीएससी कंप्यूटर, बीएससी बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी गणित, दर्शनशास्त्र में एमए भी अब इसी कॉलेज से हो सकेगा। इन कोर्सेस को करने के लिए विद्यार्थियों ने प्रवेश भी ले लिया है तथा कुछ विद्यार्थियों ने फीस भी जमा कर दी है। एडमिशन के साथ ही नए शैक्षणिक सत्र से इनकी पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी।

कॉलेज स्टाफ बढ़ा

शिवपुरी के शासकीय पीजी कॉलेज में नए कोर्सेस शुरू करने के साथ ही 31 नए प्रोफेसरों की पोस्ट भी बढ़ा दी हैं। इसके अलावा कॉलेज में चार लेब टेक्नीशियन, एक कंप्यूटर ऑपरेटर की भी नियुक्ति की जाएगी। नए कोर्सेस के लिए यूं तो कॉलेज में कक्ष हैं, तथा नए भवन बनाए जाने का काम अभी कॉलेज परिसर में चल रहा है। इसके लिए पीडब्ल्यूडी को 40 लाख रुपए की राशि भी शासन की ओर से मिली है।

कॉलेज में बनेगा विद्या वन

पीजी कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि परिसर में एक विद्या वन भी बनाया जाएगा। इसमें 100 पेड़ लगाए जाएंगे, जिनमें फूल-पत्तियों से लेकर फलदार व छायादार पेड़ों के अलावा औषधि वाले पौधे भी लगाए जाएंगे। बनने वाले इस गार्डन में पेड़-पौधों के लिए पानी आदि की सुविधा तो रहेगी ही, साथ ही उसमें सुरक्षा के लिए जालियां आदि भी लगाई जाएंगी। यानी कॉलेज में एक अलग से गार्डन भी तैयार किया जाएगा।