SHIVPURI NEWS - सिंध पर माफिया राज, अवैध रेत परिवहन से उजाड़ देते है किसानों की फसल, कार्रवाई नहीं

Bhopal Samachar

काजल सिकरवार @ करैरा। शिवपुरी जिले के करैरा विधानसभा के ग्राम बिरोज के समीप से सिंध नदी निकली है,इस घाट से रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन लगातार जारी है। सिंध की कोख से रेत निकाल रहे माफियाओं का आतंक इतना प्रबल है कि यह लोग रेत से भरे वाहन निकालने के लिए खेतों की फसल तक उजाड़ देते है। किसान अगर रोकने की कोशिश करते है तो उन पर वाहन चढाने की धमकी देते है।

जानकारी के अनुसार नरवर तहसील के ग्राम बिरोज के सिंध नदी से हैं जहां के रहने वाले समस्त निवासीगण ने बताया कि आज से कई सालों से हम इस गांव में निवास कर रहे हैं और यहां हमे कई वर्षों से परेशानी आ रही हैं क्योंकि हमारे खेतों से पास में ही सिंध नदी हैं और वहां पर भूमाफियाओं द्वारा रेत का अवैध उत्खनन किया जाता हैं। इनके द्वारा अपने ट्रैक्टर, डंपर आदि के द्वारा रेत का परिवहन रात दिन किया जा रहा है और ट्रैक्टर व डंपर में डेक लगवाये हुए है।

जिन्हें बहुत ही ऊंची आवाज में बजाते है और हॉर्न लगाते है जिससे रहवासियों की नींद खराब होती है और कच्चा रस्ता है जिससे इतनी धूल उड़ती है जिससे लोगों को सांस लेने में कठिनाई होती है और ऑवर लोड रेत भरने से नदी के किनारे पर बनी सड़क जो कि नदी की तरफ में बैठ रही जिससे रास्ता हमेशा के लिये बंद हो जायेगा जिससे ग्रामीण जन अपने खेतों पर खेती नहीं करने जा पायेंगे।

ग्रामीण जनों ने बताया कि हमारे खेतों के लिए आने जाने का एक आम ही रास्ता है जिस पर रात-दिन ट्रैक्टर-डंपर से सड़क खराब हो रही यानी की उखड़ गई है जिससे हम ग्रामीण जन बरसात के समय में परेशान होंगे और कच्ची सड़क से धूल उड़ने से वर्तमान में खड़ी धान व मूंग की फसल खराब हो रही है और इनके द्वारा रास्ता के पास ही के खेतों में हजारों डंपर रेत के डंफर लगा दिये है इन पर भी कार्यवाही की जाकर रेत को जब्त किया जायेगा।

हम ग्रामीणों ने अवैध तरीके से उत्खनन करने वालों को समझाया कि यह आप लोग जो कर रहे हो वह गलत कर रहे हो, तो वह लोग हमें जान से मारने की धमकी देने लगे और कहने लगे कि गालियां देकर कहने लगे कि ज्यादा मुंह चलाया तो सालों तुम पर ट्रैक्टर व डंपर चढ़ा देंगे। हम ग्रामीण जन बहुत परेशान है और सरकार की रेत का अवैध उत्खनन कर रहे है इसलिये निवेदन है कि उक्त लोगों के खिलाफ उचित दंडात्मक कानून कार्यवाही की जानी अति आवश्यक हैं।

किसान ने की वीडियो वायरल, उसकी मूंग की फसल बर्बाद

इसके साथ ही एक किसान ने अपने खेत में मूंग की फसल लगाई थी तथा उसका खेत सिंध नदी से लगा हुआ ही हैं, उसने बताया कि मेरी खेत की मूंग की फसल इन रेत माफियाओं ने बर्बाद कर दी, और अपनी फसल की वीडियो भी उसने वायरल की हैं, और उसमें स्पष्ट दिखाई दे रहा हैं कि उसकी फसल खराब हो चुकी हैं और वहां पर कई सारे ट्रैक्टर रखे हुए हैं रेत से भरे हुए। और उस वीडियो में वह स्पष्ट रूप से बोल रहा हैं कि इन भूमाफियाओं ने मेरी फसल बर्बाद कर दी। मैं एसपी सर को यह वीडियो भेजूंगा। और इसकी शिकायत ग्रामीणों ने कलेक्टर को कर दी हैं,लेकिन अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है।
G-W2F7VGPV5M