SHIVPURI NEWS - सीएम राइज स्कूल की बिल्डिंगो के निर्माण का रास्ता साफ, EX सीएम ने की थी घोषणा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। साल भर पहले 77 करोड़ की लागत से जिले में स्वीकृत हुए तीन सीएम राइज स्कूल बिल्डिंग बनने का रास्ता साफ हो गया है। इन तीनों स्कूलों की बिल्डिंग निर्माण के लिए लंबे अर्से से बिड स्वीकृति के लिए विभाग के पास लंबित थी। लेकिन इसकी स्वीकृति आ जाने से तीन स्कूलों की बिल्डिंग बनने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी।

दरअसल मप्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सितंबर 2023 में इन सीएम राइज स्कूल शुरु करने के लिए वर्चुअली घोषणा की थी। तब से लेकर 10 महीने गुजर गए लेकिन प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी फिर इसके बाद विधानसभा चुनाव आ गए और नए सीएम डॉक्टर मोहन सिंह यादव ने लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल आए थे, तब 29 फरवरी 2024 को इनका भूमिपूजन किया।

तब प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन सिंह यादव ने कहा था कि जल्द सीएम राइज स्कूल की बिल्डिंग बनना शुरू होंगी। लेकिन तुरंत बाद आचार संहिता लोकसभा चुनाव की लग गई और इन तीन सीएम राइज स्कूलों का निर्माण प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी। अंततोगत्वा अब बिड खुल जाने से अब पीआईयू ने राहत की सांस ली। टेंडर प्रक्रिया हो जाने के साथ ही अब इन तीनों स्कूलों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है।

नई बिल्डिंग में लैब और फर्नीचर की सुविधाएं रहेंगी

दरअसल जो नई बिल्डिंग निर्माण का कांसेप्ट वह निजी स्कूल में दी जाने वाली सुविधाओं जैसा है। ऐसे में भले ही निर्माण कार्य शुरु होने में देरी हो गई हो लेकिन माना जा रहा है कि जुलाई माह में इन स्कूलों की बिल्डिंग निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। यही नहीं आधुनिक प्रैक्टिकल लैब सहित फर्नीचर और अत्याधुनिक सुविधाएं इन स्कूलों की बिल्डिंग बन जाने से यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मिलेंगी। ग्रामीण क्षेत्र में अभी एक ही या दो कक्ष में बैठकर विद्यार्थियों की पढाई हो पाती है। अब उन्हें नया कक्ष के साथ खेल ग्राउंड, प्रैक्टिकल लैब, पुस्तकालय, कंप्यूटर कक्ष सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी।
G-W2F7VGPV5M