SHIVPURI NEWS - प्रदेश के CM की हिदायत के बाद शिवपुरी में BJP नेताओं के क्रेशरों पर छापे, 25 करोड़ की पेनल्टी की खबर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के प्रदेश में अवैध उत्खनन रोकने के सख्त हिदायत के बाद प्रदेश में कार्रवाई शुरू हो गई है,इसी क्रम में शिवपुरी प्रशासन ने अवैध उत्खनन को लेकर छापामार कार्रवाई की,जिसमें 2 भाजपा नेताओं के क्रेशरों पर छापे मारे गए,जिसमे बड़े पैमाने पर अवैध उत्खनन किया गया है।

बदरवास तहसील के बामौर गांव में भाजपा नेता रामू बिंदल की क्रेशर लीज की जांच की तो लीज क्षेत्र से बाहर 5 बीघा में अवैध उत्खनन पाया गया। 4 करोड़ से ज्यादा का अवैध रूप से उत्खनन कर पत्थर बेच दिया है। मामले में 60 हजार घन मीटर उत्खनन अवैध पाया गया है। भाजपा नेता को अब 20 करोड़ से ज्यादा पेनाल्टी भरनी पड़ेगी। वहीं एक अन्य क्रेशर पर 14 हजार घन मीटर उत्खनन लीज क्षेत्र से बाहर पाया गया है। बिना अनुमति संचालित मिक्सर प्लांट पर भी कार्रवाई हुई है।

जानकारी के मुताबिक कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने डिप्टी कलेक्टर उमेश चंद्र कौरव और डिप्टी कलेक्टर अनुपम शर्मा गुरुवार को बदरवास तहसीलदार के बामौर स्थित गिट्टी क्रेशरों की जांच करने भेजा। दोनों डिप्टी कलेक्टर अपने संग प्रदीप भार्गव, माइनिंग इंस्पेक्टर सोनू श्रीवास व बदरवास सीएमओ सौरभ गौड़ के साथ ग्राम बामोर गांव पहुंचे। यहां संचालित गिट्टी क्रेशरों की जांच शुरू की। भाजपा नेता रामेश्वर गुप्ता उर्फ रामू बिंदल के नाम से संचालित बल्लारी माता क्रेशर की जांच की तो 2.87 हेक्टेयर की लीज के अलावा 1 हेक्टेयर निजी कृषि भूमि में अवैध उत्खनन पाया।

नापजोख कराने पर 60 हजार घन मीटर पत्थर का अवैध उत्खनन पाया है। इससे सरकार को रॉयल्टी के रूप में 72 लाख रु. का नुकसान हुआ है। 15 गुना पेनल्टी और इस पर दो गुना एनजीटी लगाकर 20 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना भरना पड़ेगा। मौके से 500 डंपर गिट्टी, 6 हाइवा, एक पोकलेन मशीन जब्त की है। जांच दल ने क्रेशर प्लांट सील कर दिया है।

भाजपा नेता व पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक के बेटे पूर्व भाजपा महामंत्री राजकुमार खटीक के नाम देवराज एसोशिएट्स एवं दूसरे बेटे नीरज खटीक के नाम स्वीकृत लीज पर पहुंचे थे। यहां जांच के दौरान पाया कि लीज क्षेत्र के बाहर की किसानों की जमीन में घुसकर 14 हजार घन मीटर का अवैध रूप से पत्थर उत्खनन किया जा चुका था। इस पर टीम के द्वारा प्रकरण बनाया गया, साथ ही उत्खनन में प्रयुक्त 2 डंपर एवं 1 जेसीबी की जब्ती की कार्रवाई की गई है। यही नहीं, बामोर क्रेशर की मिट्टी की ईटीपी देवरीखुर्द नरवर की काटी जा रही थी। 15 हजार घन मीटर की अनुमानित 5 करोड़ पेनाल्टी प्रस्तावित होगी। इसी तरह जांच दल को बामौर में कुशवाह कंस्ट्रक्शन कंपनी का हॉट मिक्स प्लांट अवैध रूप से संचालित मिला। मौके पर 500 घन मीटर गिट्टी स्टॉक में मिली, जिससे जब्त कर लिया है।
G-W2F7VGPV5M