SHIVPURI NEWS - सीजन का सबसे गर्म दिन, फिर भी लोकतंत्र को मजबूत करने घर से निकले लोग, 2% अधिक मतदान

Bhopal Samachar

शिवपुरी। 7 मई को गुना-शिवपुरी लोकसभा संसदीय क्षेत्र का तीसरे चरण का मतदान संपन्न हो गया है,पूरे लोकसभा क्षेत्र में कोई भी अप्रिय घटना के समाचा नही मिले है,मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मतदान के दिन 7 मई मंगलवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा पारा 42 के पार कर गया लेकिन लोगों के उत्साह पर कोई फर्क नहीं पड़ा,सन 2019 के लोकसभा चुनाव के मतदान के प्रतिशत से इस बार का मतदान 2 प्रतिशत आगे रहा है।

गुना लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 2019 के चुनाव में 70. प्रतिशत मतदान हुआ था लेकिन इस बार लोगों में मतदान के उत्साह अधिक था। लोकतंत्र के इस यज्ञ में अपनी वोट रूपी आहुति देने के लिए युवा,बुर्जुग,पुरुष,महिलाए और दिव्यांग भी पीछे नहीं रहे। सुबह से ही सूर्य देव का पारा चढने लगा था तो पोलिंग बूथों पर लोगों के कदम बढने लगे थे। इस कारण पिछले बार से अधिक मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा चर्चा शिवपुरी जिले के बामौरकलां में बूथ क्रमांक 200 पर 103 वर्ष की शतायु पर महिला के मतदान की चर्चा रही,इन बुजुर्ग दादी का हाथ पकड़ कर ज्योतिरादित्य सिंधिया मतदान कक्ष तक ले गए थे।इस बार मतदान के प्रतिशत का आंकड़ा 72.70 रहा है।

बमोरी विधानसभा सबसे आगे, शिवपुरी सबसे पीछे

गुना लोकसभा मे शिवपुरी-गुना और अशोकनगर जिले की 8 विधानसभा क्षेत्र आते है। अगर विधानसभा की बात करे तो सबसे अधिक मतदान बमोरी विधानसभा में हुआ है और शिवपुरी विधानसभा में सबसे अधिक मतदान हुआ है। अशोकनगर विधानसभा में 74.05% मतदान,बमोरी विधानसभा में 76.95%,चंदेरी विधानसभा में 73.54%,गुना विधानसभा में 70.54%,कोलारस विधानसभा में 70.25%,मुंगावली में 72.38%,पिछोर विधानसभा में 73.77% ओर सबसे कम शिवपुरी विधानसभा में 69.24% प्रतिशत मतदान हुआ है।

आकर्षक तरीके से सजे आदर्श मतदान केंद्र

आदर्श मतदान केंद्र सभी के आकर्षण का केंद्र रहे। शादी समारोह की तरह मतदान केंद्रों को सजाया गया। आदर्श मतदान केदो में बुजुर्ग व दिव्यांगों के लिए सहायता, व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई। क्यू लैस मतदान के लिए कुर्सियों और सोफे की पर्याप्त व्यवस्था रही। ग्रीन बूथ और इको फ्रेंडली बूथ भी इस बार शामिल रहे।

154 मतदान केंद्रों का संचालन महिलाओं ने किया

महिलाओं द्वारा संचालित 154 बूथ बनाए गए जिसमें पी 1 से लेकर पी 3 तक मतदान दल में सभी महिला सदस्य रहीं। महिलाओं ने बड़े उत्साह से मतदान कराया और सफलतापूर्वक बूथ का संचालन किया।
G-W2F7VGPV5M