SHIVPURI NEWS - पहाड भी खोद डाला मुरम मफिया ने, पुलिस थानो के सामने से ही निकलते है अवैध मुरम से भरे ट्रैक्टर

Bhopal Samachar

करैरा। शिवपुरी जिले में माइनिंग,प्रशासन व राजस्व विभाग अकर्मण्यता के चलते क्षेत्र में चारों ओर रेत व मुरम का अवैध उत्खनन दिनदहाड़े हो रहा है। ऐसा ही ताजा मामला करैरा के नजदीक ग्राम बगेदरी अब्बल में देखने को मिला जहां के शासकीय सर्वे नम्बर 977/1/2/3 की पहाड़ी को खोद कर मुरम प्रतिदिन निकाली जा रही है, लेकिन मजाल की कोई विभाग इन माफियाओं पर कार्यवाही कर सके ।

मुरम माफिया इतने बेखौफ हैं कि तहसील कार्यालय व पुलिस थाना के सामने से माफिया दिन रात मुरम व रेत से भरे ट्रैक्टर ट्राली लेकर जाते हुए आसानी से देखे जा सकते हैं। फिर भी प्रशासन के कर्मचारी अधिकारी उनको रोकने का कोई प्रयास नहीं करते आखिर क्यों ? बिना अनुमति के मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति के मुरम माफिया मीनिंग और पुलिस तथा राजस्व प्रशासन से मिलकर के दिनदहाड़े मध्य प्रदेश शासन के प्राकृतिक खजाने में डंका डाल रहे हैं । यह आलम संपूर्ण शिवपुरी जिले सहित करैरा विधानसभा क्षेत्र में चरमोत्कर्ष पर है ।

मध्य प्रदेश शासन के राजस्व विभाग के नक्शा में जो पहाड़ पहाड़ियां आज से 1 वर्ष पूर्व बहुत अच्छी तरीके से प्राकृतिक शोभा को बढ़ती थी आज माफिया ने उन पहाड़ पहाड़ियों को नष्ट कर दिया है और अपने धन संपदा को बढ़ा लिया है। करैरा कस्बा से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम बघेदरी में राजस्व विभाग की पहाड़ियां से अवैध उत्खनन तीन जेसीबी मशीनों और 10  ट्रैक्टर ट्राली से मुरम माफिया प्रशासन की छत्रछाया में दिनदहाड़े अवैध कार्य प्राकृतिक खनिज संपदा की चोरी का कर रहा था ।

ग्राम पंचायत बघेदरी के सरपंच ने पूर्व में भी एसडीएम कार्यालय तथा मानिंग और पुलिस प्रशासन को भी शिकायत की थी लेकिन प्रशासन द्वारा धरातल पर कोई भी कार्रवाई नहीं की। इसी का उदाहरण है कि आज प्राकृतिक पहाड़िया का नामो  निशान मिटने की कगार पर करैरा विधानसभा क्षेत्र में पहुंचा है ।  ग्राम सरपंच सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों ने जिलाधीश एवं पुलिस अधीक्षक से मांग करते हैं कि शीघ्र प्राकृतिक खनिज संपदा की चोरी करने वाले और करवाने वाले लोगों पर एफ आई आर दर्ज की जाए।

क्या कहते हैं जिम्मेदार अधिकारी
रविन्द्र कुमार चौधरी, कलेक्टर जिला शिवपुरी -
आपके द्वारा हमारे संज्ञान में अवैध खनन की जो जानकारी दी गई है उस पर हम शीघ्र ही उचित कार्यवाही करते हैं।
G-W2F7VGPV5M