SHIVPURI NEWS - ​शिवपुरी में पारा 41 के पार, सड़कें सूनी, राते भी तपने लगी है, पढिए मौसम का हाल

Bhopal Samachar

शिवपुरी। चुनावी समर के साथ साथ गर्मी ने भी अपने तेवर देखना शुरू कर दिए है। अप्रैल महीने की शुरुआत में ही गर्मी से लोगों के होश उड़ाए हुए है। पिछले कई दिनों से तापमान कई दिनों से तापमान के बढ़ने का सिलसिला जारी है। इसलिए आज शुक्रवार को तापमान 41 डिग्री को भी पार कर गया। दिन निकलते ही तेज चिलचिलाती धूप से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिससे दोपहर के समय सड़कें सूनी हो गई।

इससे भी ज्यादा बुरा हाल बिजली की रात-दिन हो रही भारी कटौती से है। दोपहर के समय लोग घरों में दुबके रहते है। लेकिन जो लोग घरों से निकलते है। वे धूप से बचने के पहले ही इंतजाम कर लेते है। पिछले कुछ दिनों से लगातार बढते हुए तापमान से लोगों की दिनचर्या भी बदल गई तेज  गर्मी से उमस व पसीने की चिपचिपाहट से लोग बेहाल हो रहा है।

कूलर एसी के सामने भी लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिल पा रही है। दिन के समय गर्म तवे की माफिक तप रही सड़कों पर लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो गया है। गर्म लू के थपेड़ों से बचने के लिए लोग मुंह पर कपड़ा बांधकर बचाव का जतन करते हुए दिखाई देते है। गर्मी से बचने के लिए लोग सुबह ही अपने जरूरी कामकाज खत्म कर घरों की ओर रुख कर रहे है।
 

लगातार हो रही है तापमान में बढ़ोतरी

पिछले चार-पांच दिनों से तापमान में निरंतर हो रही बढ़ोतरी ने गर्मी के मारे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। दिन चढ़ने के साथ तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला देर शाम तक जारी रहता है जिससे लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है। वही राते भी अब तपन लगी है गुरुवार की रात का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा है।

डॉक्टर्स दे रहे बचाव की सलाह

तेज गर्मी से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर गर्मी से बचाव के उपाय बरतने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टर गर्मी में अधिक अधिक मात्रा में पानी पीने, शीतल व तरल पेय पदार्थ पीने, ताजा भोजन खाने, सूती कपड़े पहनने के साथ गर्मी में मुंह पर सूती कपड़ा बांधने के साथ आंखों पर चश्मा पहनकर निकलने की सलाह दे रहे हैं।
G-W2F7VGPV5M