SHIVPURI NEWS - इंटर स्कूल एथलेटिक्स मीट में 11 स्कूल के 650 खिलाड़ियों ने लिया भाग

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी पहली बार शहर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर में स्कूली विद्यार्थियों के लिए इंटर स्कूल एथलेटिक्स मीट का आयोजन किया गया। जिसमें 11 स्कूल के 650 खिलाड़ियों ने अपनी खेल प्रतिभा का हुनर दिखाया। खास बात यह रही कि विजेता खिलाड़ी को अब एक माह खेल प्रशिक्षकों से टिप्स मिलेंगे,ताकि वह अपनी खेल प्रतिभा को और निखार सकें। वहीं खेलो इंडिया के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में भी यह खिलाड़ी शामिल होकर अपना हुनर दिखा सकेंगे।

खेल परिसर के अधिकारी डॉ.केके खरे ने बताया कि जब से नया खेल परिसर बनकर तैयार हुआ है और इसमें इंटरनेशनल लेवल के जो ग्राउंड है, उन्हें विद्यार्थियों को दिखाना और खिलाड़ियों से यहां की बारीकियां को अवगत कराने के लिए आवश्यक है। ऐसे में यदि हम सामूहिक रूप से मिलकर इन खिलाड़ियों के लिए ग्राउंड में प्रशिक्षण और उपलब्ध करा दे तो निश्चित रूप से यह खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के दम पर देश-विदेश में पहचान बना सकते हैं।

इसी प्रयास के तहत पहली बार खेल परिसर में इंटर स्कूल एथलेटिक्स मीट का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल संचालकों के साथ-साथ वहां के खेल अधिकारी और खिलाड़ियों का बेहतर सहयोग मिला। यही वजह रही कि इसमें 650 से अधिक विद्यार्थियों ने शामिल होकर अपनी खेल प्रतिभा का न केवल हुनर दिखाया वरन इस तरह की आयोजन से अब वह इस खेल परिसर में अपनी प्रतिभा का निखार भी कर सकेंगे।

मूल रूप से इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य विद्यार्थियों को खेल परिसर की विजिट कर यहां कि अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से अवगत कराना और खेलों के प्रति उनकी रुचि बढ़ाना है। आगे और हम इस तरह की खेल प्रतियोगिताएं अन्य स्कूलों के लिए भी आयोजित करेंगे ताकि विद्यालय में पढ़ने वाले खिलाड़ी भी अपनी पहचान खेल जगत में बना सके।- डॉ. केके खरे , जिला खेल अधिकारी, श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर

शिवपुरी 2 महीने पहले शहर के 39 वार्डों के लिए आयोजित हो चुकी है खेल प्रतियोगिता, अब स्कूलों की बारी अब से तकरीबन 2 महीने पहले श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर में पहली बार शहर के 39 वार्ड के खिलाड़ियों की पहचान के लिए खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था।

जिसमें क्रिकेट प्रतियोगिता मुख्य रूप से शामिल रहीं। अब पहली बार इन खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन स्कूली खिलाड़ियों के लिए आयोजित किया गया है, ताकि स्कूलों से हुनर जिले के लिए सामने निकल कर आए और फिर जिले से संभाग, प्रदेश और देश के साथ अपनी प्रतिभा के बल पर राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी अपनी पहचान बनाएं। प्रतियोगिता में गोल्ड, सिल्वर मेडल जीते उन्हें किया सम्मानित खेल प्रतियोगिताओं के दौरान जिन खिलाड़ियों ने इन प्रतियोगिताओं में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीते उन्हें विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

खास बात यह रही कि खेल प्रतियोगिताओं के दौरान जो कोच और प्रशिक्षक स्कूल स्तर से उपलब्ध हुए थे, उनसे खेल की गतिविधियों के कई टिप्स भी विद्यार्थियों को दिलाई गई इसके साथ-साथ विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत करने के लिए अतिथि के रूप में भी इन्हीं से विद्यार्थियों को सम्मानित कराया गया ताकि विद्यार्थियों को खेल प्रशिक्षकों का आशीष मिल सके।
G-W2F7VGPV5M