SHIVPURI Weather forecast - इस बार सामान्य से अधिक रहेगी गर्मी, तापमान 47 डिग्री तक जाएगा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। जलवायु परिवर्तन के कारण पूरा विश्व चिंतित है,इसका असर मौसम पर पड रहा है,इस कारण मौसम में अनिश्चितता बनी रहती है। मानसून की सीजन में सूखा और बेमौसम बादल फट पडते है। इस साल ग्वालियर क्षेत्र में सर्दी ने सारे रिकार्ड तोड दिए थे,लेकिन मौसम वैज्ञानिकों को कहना है इस साल गर्मी अधिक तपन भरी होगी।

मौसम विभाग की जारी रिपोर्ट के अनुसार इस साल गर्मी अपने रिकॉर्ड तोड़ सकती है,पूर्वानुमान मे बताया कि कि अप्रैल और मई में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। राजस्थान से चलने वाली गर्म हवाए इस क्षेत्र में कोहराम मचा देंगी।

ग्वालियर क्षेत्र के मौसम के पूर्वानुमान से जारी रिपोर्ट से शिवपुरी के आंकड़े निकाले गए तो यह बहुत डरावने है। 1 अप्रैल से ही सूर्य भगवान अपना तेज दिखाना शुरू कर देगें और 15 अप्रैल तक 40 डिग्री सेल्सियस से 42 डिग्री तक जा सकता है।

वही 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक यह तापमान बढ़कर 45 डिग्री के आसपास रूकेगा। 1 मई से 15 मई तक 42 से 45 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है,15 मई से 30 मई तक तापमान 47 डिग्री के जाने तक उम्मीद मौसम विभाग को है।

एक्सपर्ट व्यू
जलवायु परिवर्तन की वजह से मौसम में समानता नहीं रही है,मानसून सीजन में सूखा पडा रहा है और सर्दी में मानसून जैसी बारिश हो रही है। दक्षिण पश्चिमी हवा की वजह से ग्वालियर चंबल संभाग में भीषण गर्मी रहेगी। तापमान सामान्य से काफी उपर रहेगा।
डॉ वेद प्रकाश सिंह वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक व रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल 
G-W2F7VGPV5M