SHIVPURI NEWS - मिलिए देश के पीएम मोदी से मुलाकात करने वाली शिवपुरी की लखपति दीदी किशोरी रावत से

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी के नौहर कलां में रहने वाली किशोरी रावत का नाम देश की लखपति दीदी की सूची में शामिल हो गया,गांव की आम गृहिणी का जीवन शैली जीने वाली किशोरी रावत ने कभी नही सोचा था कि वह कभी देश की प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगी,लेकिन मप्र सरकार की योजना स्व:सहायता समूह ने किशोरी रावत के जीवन का बदला और आर्थिक रूप से सक्षम करते हुए उनका काम उन्हें पीएम मोदी तक खीच कर ले गया।

देश के प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद गदगद किशोरी रावत ने बताया कि पहले मैं भी घरेलू ग्रामीण महिला थी, जो चौका-चूल्हा तक सीमित थी। जब मैं गांव में संचालित लखेश्वरी स्व सहायता समूह से जुड़ी तो छोटा लोन लेकर एक दुकान खोली, फिर एक सिलाई सेंटर शुरू किया, जिसमें 10 महिलाओं को काम दिया, साथ ही चार महिलाओं को सत्तू बनाने का काम दिया। किशोरी ने बताया कि इन कार्यों से मुझे हर महीने 50 से 60 हजार की आमदनी होती है।

प्रधानमंत्री के हाथों सम्मानित होने वाली किशोरी ने बताया कि मुझे बहुत खुशी है कि मुझे यह सम्मान मिला। वे कहती हैं कि प्रधानमंत्री इतने बड़े आदमी हैं,उनसे हम कभी जीवन में नहीं मिल पाते,लेकिन लखपति दीदी सम्मान ने हमारे सपने को साकार कर दिया। बकौल किशोरी, प्रमाण पत्र देते समय प्रधानमंत्री ने हमसे पूछा था कि दीदी आप क्या काम करती हो, तो हमने उन्हें अपना पूरा काम बताया।

लखपति दीदी की सूची में हुई शामिल

नौहरीकलां गांव में रहने वाली किशोरी रावत का नाम देश की लखपति दीदी की सूची में शामिल हो गया है। अभी तक तो किशोरी समूह के माध्यम से लोन आदि लेकर अपने कामकाज को बढ़ा रहीं थीं तथा गांव की दूसरी महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बना रहीं थीं, लेकिन अब लखपति दीदी बनने के बाद, उन्हें इस क्षेत्र में और भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। किशोरी की तीन बेटी व एक बेटा है। बेटा इंदौर में सीए की पढ़ाई कर रहा है, जबकि बेटियां शिवपुरी में पढ़ रही हैं।
G-W2F7VGPV5M