SHIVPURI NEWS - शिक्षक ही है जो मिट्टी को सोना बना देता है: सीईओ मरावी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। इस समाज में एक मात्र शिक्षक ही है जो अपनी कार्य कुशलता से मिट्टी को सोना बना सकता है, इसलिए बेहद आवश्यक है कि शिक्षकों को प्रेरित करने व जमीनी स्तर पर कार्य करने की महती आवश्यकता है।

यह बात बुधवार की दोपहर एफएलएन की समीक्षा बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी ने मौजूद बीआरसीसी, एपीसी व एसआरजी को संबोधित करते हुए कही। प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न बिंदुओं पर हर बच्चा निपुण अभियान को लेकर बिंदुवार समीक्षा भी की गई।

मिशन अंकुर के सुचारू एवं सुदृढ़ क्रियान्वयन के लिए सुझाव भी दिए गए, साथ ही लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कैसे सार्थक प्रयास किए जाएं इस बात पर भी रणनीति तैयार की गई। बैठक में मौजूद जिला परियोजना समन्वयक विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि सभी शिक्षक अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करें तथा प्राप्त होने वाले आउटपुट की आवश्यक रूप से समीक्षा भी करें।

इस समीक्षा बैठक में प्रमुख रूप से शिवपुरी बीआरसीसी बालकृष्ण ओझा सहित एपीसी अकादमिक मुकेश पाठक, एपीसी ई एंड आर अतर सिंह राजोरिया, डाइट प्राचार्य आरकेएस चौहान, एसआरजी मनीष जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

प्रेजेंटेशन के माध्यम से चर्चा

जिले में अभियान के तहत निपुण प्रोफेशनल रितिका प्रजापति द्वारा कक्षा 1, 2 , 3 के मिशन अंकुर के लक्ष्य, संबंधित पेडागोजी तकनीक, टीचर लर्निंग मटेरियल के उपयोग, रेगुलर स्कूल विजिट संबंधित विषयों पर प्रेजेंटेशन के माध्यम से चर्चा की। सीईओ मरावी द्वारा सभी बीआरसीसी को निर्देश दिए गए कि एफएलएन मिशन पर सभी दृढ़ता से कार्य करें ताकि जिले का प्रत्येक बच्चा निपुण बन सके। बैठक में खाद्यान्न उठाव सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई।
G-W2F7VGPV5M